Move to Jagran APP

सफाई के लिए जेसीबी व ट्रैक्टर-ट्राली का करें उपयोग

कोरोना के संक्रमण को देखते सफाई व सैनिटाइजेशन पर जोर डीपीआरओ ने रुधौली विकास खंड के गांवों का किया निरीक्षण

By JagranEdited By: Published: Thu, 13 May 2021 11:58 PM (IST)Updated: Thu, 13 May 2021 11:58 PM (IST)
सफाई के लिए जेसीबी व ट्रैक्टर-ट्राली का करें उपयोग
सफाई के लिए जेसीबी व ट्रैक्टर-ट्राली का करें उपयोग

जागरण संवाददाता, बस्ती: कोविड-19 के बचाव एवं रोकथाम के लिए पंचायती राज विभाग के अधिकारियों का गांवों में भ्रमण जारी है। वह ग्राम पंचायतों में साफ-सफाई व्यवस्था का निरीक्षण कर मातहतों को जरूरी दिशा निर्देश दिए।

loksabha election banner

पिछले दिनों निदेशक पंचायती राज एवं जिलाधिकारी के निर्देश पर जनपद के समस्त विकास खंडों के ग्राम पंचायतों में सफाई, सैनिटाइजेशन, फॉगिग का कार्य शुरू हुआ है। गांव में निगरानी समितियों को सक्रिय करने एवं कोविड-19 के मरीजों जैसे लक्षण में बुखार वाले मरीजों को दवा उपलब्ध कराने, ग्राम पंचायत के प्राथमिक विद्यालय, पंचायत भवन में गांव के गरीब व्यक्तियों के लिए आइसोलेशन की व्यवस्था करने का भी निर्देश दिया गया था।

डीपीआरओ विनय कुमार सिंह ने रुधौली ब्लॉक के ग्राम पंचायत तिगोड़िया, नटाई कला, मूंगरहा व करमहिया में शुक्रवार को औचक निरीक्षण किया। मौके पर ग्राम पंचायत सचिव एवं सफाईकर्मी उपस्थित मिले। डीपीआरओ ने ग्राम सचिवों को स्वच्छता अभियान एवं सैनिटाइजेशन कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरतने एवं आवश्यकता अनुसार 10 मजदूर, जेसीबी या ट्रैक्टर-ट्राली का भी इस्तेमाल करने के निर्देश दिए। यह निर्देश जनपद के समस्त सचिवों के लिए दिया गया है।

डीपीआरओ ने बताया कि सभी ग्राम पंचायतों में युद्धस्तर पर सैनिटाइजेशन एवं साफ-सफाई का कार्य कराए जा रहे हैं, साथ ही जनपद मुख्यालय पर कंट्रोल रूम भी स्थापित कर ग्रामीण क्षेत्र से साफ-सफाई, सैनिटाइजेशन संबंधित सूचनाएं प्राप्त करने और उसके अनुसार संबंधित अधिकारियों, कर्मचारियों को निर्देश दिए जा रहे हैं। जिले में सक्रिय हैं 522 कंटेनमेंट जोन जासं,बस्ती : जिलाधिकारी सौम्या अग्रवाल ने बताया कि वर्तमान समय में कुल 522 कंटेनमेंट जोन सक्रिय है। इसमें से 32 बस्ती नगर, 216 बस्ती तहसील, 40 रुधौली, 50 भानपुर तथा 184 हर्रैया में बने है। उन्होंने बताया कि पिछले वर्ष से अभी तक कुल 3018 कंटेनमेंट जोन बनाये गये, जिसमें से 2496 समय पूरा होने पर समाप्त कर दिये गये। गुरुवार को कुल 33 कंटेनमेंट जोन बनाये गये हैं तथा अवधि पूर्ण होने के कारण 27 जोन समाप्त कर दिये गये हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.