Move to Jagran APP

सेफ, स्मार्ट और नालेज सिटी बनाने के लिए ट्रिपल इंजन की सरकार जरूरी, CM योगी ने बस्ती चुनावी सभा में कही ये बात

सीएम योगी आदित्यनाथ ने राजकीय इंटर कॉलेज के मैदान में जनसभा को संबोधित करते हुए कहा भाजपा सरकार में गुंडे और माफिया परेशान नहीं करते हैं रंगदारी नहीं देनी पड़ती है। पहले नगरों में कूड़े का ढेर लगता था मगर आज नगरीय व्यवस्था स्वच्छ और सुंदर दिखाई देती है।

By Jagran NewsEdited By: Pragati ChandPublished: Thu, 04 May 2023 04:28 PM (IST)Updated: Thu, 04 May 2023 04:28 PM (IST)
सेफ, स्मार्ट और नालेज सिटी बनाने के लिए ट्रिपल इंजन की सरकार जरूरी, CM योगी ने बस्ती चुनावी सभा में कही ये बात
बस्ती में सीएम योगी आदित्यनाथ। - जागरण

बस्ती, जागरण संवाददाता। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बस्ती सहित पूरे प्रदेश के नगरों को सेफ, स्मार्ट और नालेज सिटी बनाने के लिए नगर निकाय चुनाव में पूर्ण बहुमत की सरकार बनाने की अपील की। कहा कि डबल इंजन की सरकार के साथ तीसरा इंजन जुड़ेगा तो विकास की रफ्तार कई गुना बढ़ जाएगी। विकास के लिए कभी पैसे की कमी भी आड़े नहीं आएगी। साथ ही आने वाले पैसे का सदुपयोग भी होगा।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री गुरुवार को यहां राजकीय इंटर कॉलेज के मैदान में नगर निकाय चुनाव के प्रत्याशियों के समर्थन में आयोजित चुनावी सभा को संबोधित कर रहे थे। भारतेंदु हरिश्चन्द्र की बस्ती को बस्ती कहूं तो काको कहूं उजाड़ पंक्तियों का जिक्र करते हुए कहा कि हालांकि अब यह बस्ती इससे ऊपर उठ गई है, लेकिन पिछली सरकारों का दंश यहां के लोगों ने झेला है। डबल इंजन की सरकार ने विकास के पहिए को गति दी है। शहरों में तेजी के साथ बुनियादी सुविधाओं का विस्तार हुआ है। बदले माहौल में व्यापारी सुरक्षित हैं। गुंडे और माफिया परेशान नहीं करते हैं, रंगदारी नहीं देनी पड़ती है। पहले नगरों में कूड़े का ढेर लगता था, मगर आज नगरीय व्यवस्था स्वच्छ और सुंदर दिखाई देती है। जल निकासी के लिए आरसीसी नाले बनाये जा रहे हैं। सड़कों को चौड़ा किया जा रहा है। इस तरह नगर स्मार्ट सिटी की ओर तेजी से आगे बढ़ रहे हैं।

मुख्यमंमंत्री ने कहा मुुडेरवा में सपा-बसपा सरकारों ने किसानों पर अत्याचार किया,गोलियां चलवाई,हमने एक मिल दी। बस्ती की पहचान बन गई है यह चीनी मिल। यहां की बनी सल्फरलेस चीनी की मांग पूरी दुनिया में है। मेंडिकल बनने से लोगों को यहीं पर बेहतर चिकित्सकीय सुविधाएं मिल रही है। पांच नई नगर पंचायतें बनाई तो हर्रैया और बभनान नगर पंचायत का सीमा विस्तार किया। इतना की नहीं मुख्यमंत्री ने आवास, पेंशन, गोल्डन कार्ड और उज्जवला के साथ ही अन्य चलाई जा रही जनोपयोगी योजनाएं गिनाई।

सीएम योगी ने कहा पहले युवाओं के हाथ में तमंचा पकड़ा दिया जाता था। हम उनको टेबलेट देकर तकनीकी रूप से दक्ष बना रहे हैं। दो करोड़ युवाओं को टेबलेट देने का लक्ष्य है। अब तक 30 लाख युवाओं को दिए गए हैं। बाकी के लिए 3600 करोड़ रुपये का प्रावधान बजट में किया गया है। इंवेस्टर्स समिट ने नौकरी के तमाम अवसर उपलब्ध कराएं हैं। तकनीकी रूप से दक्ष युवाओं को स्थापित होने वाले उद्यमों से जोड़ा जाएगा।

'हमने विकास को खांचों में बांटकर नहीं देखा। हमने गरीब कल्याण की योजनाओं को बिना किसी भेदभाव के हर व्यक्ति तक पहुंचाया है। ऐसा करने से पहले हमने उसकी जाति और मजहब नहीं देखा। अगर वह प्रदेश का नागरिक है तो उसे शासन की योजनाओं का लाभ मिलना ही चाहिए। आज किसी गुंडे के हाथ में तमंचा नहीं है। आज युवाओं के हाथ में टैबलेट है। राज्य सरकार प्रदेश के दो करोड़ युवाओं को टैबलेट दे रही है। अब तक 20 लाख युवाओं को (यह) दिया जा चुका है, बाकी के लिए 3600 करोड़ रुपया बजट में प्रावधान किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.