बस्ती : सुबह की पाली में बोर्ड परीक्षा में सन्नाटा छाया रहा। इसकी वजह यह कि गुरुवार को हाईस्कूल रंजन कला की परीक्षा होनी थी। इस विषय के जिले में परीक्षार्थी ही नहीं है। जिससे अधिकांश केंद्रों पर परीक्षा ही नहीं हुई। इस पाली में इंटरमीडिएट सैन्य विज्ञान के पंजीकृत 12 विद्यार्थियों के लिए दो केंद्रों पर परीक्षा निर्धारित थी। रसूलपुर तरेता इंटर कालेज में आवंटित केवल एक छात्र के अनुपस्थित हो जाने से यहां परीक्षा हुई ही नहीं। दूसरे केंद्र कृषक इंटर कालेज बेलाड़ी में 11 में से 9 हाजिर हुए। जिनकी परीक्षा कराई गई। इस पाली में तीन परीक्षार्थी गैर हाजिर मिले। इस दौरान विभागीय और प्रशासनिक टीम को काफी मशक्कत नहीं करनी पड़ी। इसके अलावा दूसरी पाली में इंटरमीडिएट के महत्वपूर्ण भौतिक विज्ञान प्रश्न पत्र की परीक्षा कराई गई। इस दौरान सचल दल और सेक्टर मजिस्ट्रेट मुस्तैदी से परीक्षा केंद्रों की निगरानी में जुटे रहे। दोपहर बाद मुख्यालय से निगरानी के लिए सभी टीमें रवाना हो गईं। हालांकि जिले भर में किसी भी केंद्र से फर्जी परीक्षार्थी और नकलची नहीं पकड़े जा सके। सभी टीमों ने केंद्रों पर लगाए गए सीसीटीवी कैमरे को चेक कर परीक्षा का हाल जाना। रोजाना की भांति भय के साए में परीक्षार्थी और परीक्षक दोनों रहे।

----------------

सर्वाधिक हाईस्कूल के परीक्षार्थियों ने छोड़ी परीक्षा

आठ दिनों की बोर्ड परीक्षा में अभी तक सर्वाधिक हाईस्कूल के परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ी है। इस कक्षा में परीक्षा छोड़ने वालों की संख्या 8327 हो गई है। जबकि इंटरमीडिएट में 5541 विद्यार्थियों के परीक्षा छोड़ने का रिकार्ड दर्ज हुआ है। हाईस्कूल और इंटरमीडिएट का मिलाकर 13868 विद्यार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी है। यहां यह भी बता दें कि अभी इंटरमीडिएट के महत्वपूर्ण विषयों की परीक्षा शुरू हो रही है।

----------------

नही पहुंच पाए नए केंद्र व्यवस्थापक

संयुक्त शिक्षा निदेशक मनोज कुमार द्विवेदी ने अपने निरीक्षण के दौरान लार्ड बुद्धा स्कूल बभनान परीक्षा केंद्र के व्यवस्थापक को हटाने का निर्देश 13 फरवरी को दिया था। अगले दिन अवकाश होने के नाते डीआईओएस के पास एक दिन का समय भी था। बावजूद इसके तीसरे दिन जब परीक्षा शुरू हुई तो इस केंद्र पर नए केंद्र व्यवस्थापक नहीं तैनात हो सके। जबकि परीक्षा के दौरान सुचिता को लेकर त्वरित निर्णय लेने का आदेश है। जिला विद्यालय निरीक्षक बृजभूषण मौर्य ने बताया कि इस केंद्र पर नए केंद्र व्यवस्थापक के रूप में प्रवक्ता सुभाष तिवारी को नियुक्त किया गया है। वह 16 फरवरी तक कार्यभार ग्रहण लेंगे।

By Jagran