Move to Jagran APP

साइबर क्राइम रोकने को गठित होगी टीम

लोकप्रिय कार्यक्रम प्रश्न पहर में डीआइजी बस्ती परिक्षेत्र डा. राकेश शंकर ने गुरुवार को बड़ी संख्या में आए फोन काल्स के जवाब दिए। लोगों ने जागरण के लैंडलाइन पर खुल कर डीआइजी को अपनी समस्या बताईं। डीआइजी ने भी पीड़ितों की समस्या के समाधान का न सिर्फ आश्वासन दिया बल्कि समस्याएं नोट कीं, संबंधित थानों को निर्देश भी दिए।

By JagranEdited By: Published: Thu, 12 Jul 2018 11:16 PM (IST)Updated: Thu, 12 Jul 2018 11:16 PM (IST)
साइबर क्राइम रोकने को गठित होगी टीम
साइबर क्राइम रोकने को गठित होगी टीम

बस्ती : दैनिक जागरण के लोकप्रिय कार्यक्रम प्रश्न पहर में डीआइजी बस्ती परिक्षेत्र डा. राकेश शंकर ने गुरुवार को बड़ी संख्या में आए फोन काल्स के जवाब दिए। लोगों ने जागरण के लैंडलाइन पर खुल कर डीआइजी को अपनी समस्या बताईं। डीआइजी ने भी पीड़ितों की समस्या के समाधान का न सिर्फ आश्वासन दिया बल्कि समस्याएं नोट कीं, संबंधित थानों को निर्देश भी दिए। कुछ लोगों को तो प्रार्थना पत्र के साथ कार्यालय में मिलने के लिए भी बुलाया। बस्ती कोतवाली के जखनी गांव के राजेश यादव ने शिकायत की कि उनकी बहन एटीएम से रुपये निकालने गई थी। वहां पहले से मौजूद दो लोगों ने मदद के नाम पर कार्ड बदल दिया तथा खाते से 40 हजार रुपये निकाल लिए। जो कार्ड उन लोगों ने बहन को दिए थे उस खाते से पहले ही 30 हजार रुपये निकाले जा चुके थे। डीआइजी ने कहा कि इस तरह का अपराध रोकने के लिए वह पुलिस की विशेष टीम बनाने की योजना पर कार्य कर रहे हैं। इस टीम में साइबर के जानकार युवा होंगे। यह युवा न सिर्फ एटीएम और आनलाइन खरीदारी कर लोगों के रुपये हड़प लेने वालों के मामले की जांच करेंगे बल्कि अन्य तरह के साइबर अपराधों के भी मामले की जांच कर कार्रवाई करेंगे। कप्तानगंज थाने के ऐंठीडीह निवासी हरिहर तिवारी ने नौकरी दिलाने के नाम पर एक व्यक्ति द्वारा रुपये हड़पे जाने तथा पुलिस द्वारा आरोपित को गिरफ्तार न करने की शिकायत की। डीआइजी ने कार्रवाई का आश्वासन दिया। बस्ती से पंकज त्रिपाठी ने चौराहों पर ट्रैफिक सिग्नल के काम न करने की शिकायत करते हुए कहा कि रोडवेज व अस्पताल चौराहा पर घंटों जाम लगता है मौके पर ट्रैफिक पुलिस भी नहीं दिखती है। डीआइजी ने समस्या समाधान का आश्वासन दिया। सिद्धार्थनगर से सेवानिवृत्त एचसीपी मनीराम शर्मा ने पेंशन न मिलने की शिकायत की। डीआइजी ने समस्या नोट कर समाधान का आश्वासन दिया। बस्ती के आवास विकास निवासी तेजस बहादुर ने कहा कि अपराध का ग्राफ लगातार बढ़ रहा है। खास कर दुष्कर्म की घटनाओं में वृद्धि हो रही है। डीआइजी ने कहा कि दुष्कर्म की घटनाओं को रोकने के लिए सख्त कार्रवाई पुलिस लगातार कर रही है। जो भी मामले आते हैं उनका परीक्षण कर उचित कार्रवाई की जाती है। ऐसे लोगों पर गैंगस्टर तक की कार्रवाई की जा सकती है। वैसे दुष्कर्म की घटनाओं को रोकने के लिए समाज को भी आगे आना होगा। ऐसे मामलों में आरोपितों का भी मेडिकल परीक्षण किया जाना उचित होगा। संतकबीर नगर जनपद के दुधारा थाने के मनौतापुर गांव निवासी दरोगा ¨सह ने बताया कि वह श्रम मंत्रालय में कार्यरत थे। गांव पर उनके खेत में कुछ लोगों ने मकान बना लिया, सड़क निकाल दी। पुलिस कुछ कर नहीं रही है। डीआइजी ने कहा कि यह मामला राजस्व विभाग से ही निस्तारित हो सकता है। पुलिस, राजस्व विभाग के कार्य में सहयोग करती है। आप प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाकात करें, जो भी आदेश होगा उसके कंप्लायंस में पुलिस आपकी मदद करेगी। इसके अलावा सेमरियांवा संतकबीर नगर से विमल कुमार, सिद्धार्थनगर अरुण त्रिपाठी, विक्रमजोत से सुरेंद्र ¨सह ने फोन कर अपनी समस्याओं से अवगत कराया। डीआइजी ने इनकी समस्याओं के समाधान का आश्वासन दिया।

loksabha election banner

--------

बाइकर्स दिखाते हैं स्टंट

बस्ती कोतवाली के चइयाबारी निवासी जितेंद्र ने कहा कि कंपनी बाग से रोडवेज तक तथा मालवीय रोड पर कम उम्र बाइकर्स बाइक चलाते समय स्टंटबाजी करते हैं जिससे दूसरों की जान को खतरा रहता है। डीआइजी ने कहा कि वह एसपी से बात कर ऐसे लोगों का रोकने का प्रयास करेंगे। पुलिस ऐसे युवाओं पर नजर रखेगी तथा स्टंटबाजी करने वालों पर लगाम लगाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.