बस्ती: जिले में सामुदायिक शौचालयों के निर्माण की रफ्तार सुस्त पड़ गई है। हालत यह है कि अभी भी 431 शौचालयों का निर्माण अधूरा है, जबकि सात स्थानों पर काम अब तक शुरू ही नहीं हो सका है।

वित्तीय वर्ष 2020-21 में जिले के 1185 ग्राम पंचायतों में सामुदायिक शौचालयों का निर्माण कराया जाना है। लेकिन अबतक 747 का निर्माण कार्य ही पूरा हो चुका है।

284 शौचालयों में छत लग चुकी है, जबकि 89 में निर्माण कार्य नींव स्तर तक हो चुका है। 58 में प्लास्टर का कार्य किया जा रहा है। बस्ती सदर विकास खंड के सूसीपार, नंदनगर, दुबखरा और गौरा में अभी भी निर्माण पूरा नहीं हो सका है। सूसीपार में छत लग गई है, शेष कार्य धनाभाव के कारण रुका हुआ है। गौरा में भी छत लगने के बाद कार्य रुक गया है। दुबखरा में अभी तक छत ही नहीं लग पाई है। गौरा में छत लग गई है, मगर अन्य कार्य अभी भी अधूरा है। इसी प्रकार सल्टौआ गोपालपुर विकास खंड के मझौवा खुर्द और पचानू ग्राम पंचायत में निर्माण कार्य पूरा नहीं हो सका है। पचानू में धनाभाव के कारण निर्माण कार्य रुका हुआ है।

जिला पंचायतराज अधिकारी विनय कुमार सिंह ने बताया कि सामुदायिक शौचालयों का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। जिन स्थानों पर धनाभाव के कारण कार्य रुका है, वहां धन की व्यवस्था कराई जा रही है।

त्योहार को शांतिपूर्ण माहौल में मनाएं

महाशिवरात्रि व होली पर्व को लेकर सोमवार को वाल्टरगंज थानाक्षेत्र के गनेशपुर चौकी परिसर मे पीस कमेटी की बैठक हुई। अध्यक्षता करते चौकी इंचार्ज सुरेंद्र कुमार ने कहा कि शांतिपूर्ण माहौल में त्योहारों को मनाएं।

होली में हुड़दंग करने वालों पर पुलिस की पैनी नजर रहेगी। उनके खिलाफ कार्रवाई भी की जाएगी। पूर्व प्रधान रहमान, विक्की श्रीवास्तव,रफीक, धनुषधारी मौजूद रहे। छावनी प्रतिनिधि के अनुसार छावनी थाना पर एसडीएम हर्रैया नंद किशोर कलाल ने पीस कमेटी की बैठक में कहा कि लोग त्योहारो को शांतिपूर्ण माहौल मनाने के लिए पूरा सहयोग करें।

सीओ हर्रैया ने कहा कि नशा करके गाड़ी चलाने वालों पर पुलिस सख्त कार्रवाई करेगी। थानाध्यक्ष सर्वेश राय ने लोगो से सहयोग की अपील की।

डा. घनश्याम सिंह, अजीत सोनी,बबलू यादव,आर के सिंह,संदीप सिंह आदि मौजूद रहे।

Edited By: Jagran