Move to Jagran APP

स्वामित्व योजना के दूसरे चरण में लिए गए दो सौ गांव

कलेक्ट्रेट सभागार में डीएम ने ली अधिकारियों की बैठक - स्वामित्व प्रमाणपत्र के आधार पर लोग मकान पर ऋण प्राप्त कर सकेंगे

By JagranEdited By: Published: Wed, 28 Oct 2020 04:21 PM (IST)Updated: Thu, 29 Oct 2020 04:41 AM (IST)
स्वामित्व योजना के दूसरे चरण में लिए गए दो सौ गांव
स्वामित्व योजना के दूसरे चरण में लिए गए दो सौ गांव

जागरण संवाददाता, बस्ती : केंद्र की स्वामित्व योजना के पायलट प्रोजेक्ट की सफलता के बाद दूसरे चरण में बस्ती जिले के दो सौ गांवों में इसे लागू करने की तैयारी शुरू हो गई है। सदर, भानपुर, हर्रैया और रुधौली तहसील क्षेत्र के 50-50 गांवों में सर्वे कार्य शुरू हो गया है। बुधवार को जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन ने कलेक्ट्रेट सभागार में जिला निगरानी एवं समीक्षा समिति की बैठक में योजना के प्रगति की समीक्षा की।

loksabha election banner

पूर्व में तहसील बस्ती तथा भानपुर में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में पांच-पांच गांव में स्वामित्व योजना का क्रियान्वयन किया गया था। संबंधित गांव के लोगों को 11 अक्टूबर को प्रधानमंत्री ने वीडियो कांफ्रेंसिग के जरिये स्वामित्व योजना का प्रमाणपत्र (घरौनी) प्रदान किया था। अभियान के दूसरे चरण में प्रत्येक तहसील के 50-50 गांव इस योजना में शामिल किए गए हैं। जिलाधिकारी ने कहा कि सर्वेक्षण त्रुटिहीन होना चाहिए। राजस्व एवं पंचायत विभाग की संयुक्त टीम ग्रामीण आबादी का डाटा निर्धारित पोर्टल पर अपलोड कराए। उन्होंने डीपीआरओ को निर्देश दिया कि सर्वे के लिए चयनित गांवों में पहले खूब प्रचार प्रसार किया जाए।

डीएम ने कहा अभी तक ग्रामीण क्षेत्रों में आबादी की संपत्ति का कोई वैधानिक पत्र नहीं होता था। घरौनी तैयार होने से लोगों को अपनी संपत्ति की सही जानकारी होगी। विवाद कम हो जाएंगे। स्वामित्व प्रमाणपत्र के आधार पर लोग अपने मकान पर ऋण भी प्राप्त कर सकेंगे। संपत्ति कर का सही निर्धारण होगा। इससे ग्राम पंचायतों के आय में वृद्धि होगी। सर्वे करने वाले कार्मिकों का प्रशिक्षण 29 और 31 को

योजना की नोडल अधिकारी सीआरओ नीता यादव ने बताया कि तहसील बस्ती एवं रुधौली में सर्वे के लिए तैनात कार्मिकों का 29 अक्टूबर तथा तहसील हर्रैया एवं भानुपर के कार्मिकों का 31 अक्टूबर को तहसील बस्ती के सभाकक्ष में प्रशिक्षण कराया जाएगा। एसडीएम नीरज प्रसाद पटेल, तहसीलदार पवन जायसवाल, केशरीनंदन त्रिपाठी, डीपीआरओ विनय सिंह मौजूद रहे। नवंबर से चलेगा आपरेशन मीडिएटर जिलाधिकारी ने भूमि विवादों के निस्तारण के लिए आपरेशन मीडिएटर के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए नवंबर के प्रत्येक सोमवार, बुधवार, शनिवार और रविवार को अभियान चलाने का निर्देश दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.