Move to Jagran APP

पीएफएमएस प्रणाली से होगा धान खरीद का भुगतान

धान खरीद अभियान में इस बार नया प्रयोग होगा। भारत सरकार के पोर्टल पीएफएमएस (पब्लिक फंड मैनेजमेंट सिस्टम) के जरिये किसानों को भुगतान किए जाने की तैयारी है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 26 Sep 2019 11:03 PM (IST)Updated: Thu, 26 Sep 2019 11:03 PM (IST)
पीएफएमएस प्रणाली से होगा धान खरीद का भुगतान
पीएफएमएस प्रणाली से होगा धान खरीद का भुगतान

बस्ती : धान खरीद अभियान में इस बार नया प्रयोग होगा। भारत सरकार के पोर्टल पीएफएमएस (पब्लिक फंड मैनेजमेंट सिस्टम) के जरिये किसानों को भुगतान किए जाने की तैयारी है। सबकुछ ठीक रहा तो इस बार किसानों का भुगतान आनलाइन सीधे खाते में जाएगा। इसके लिए जिला खाद्य विपणन अधिकारी का संबंधित पोर्टल पर डिजिटल सिग्नेचर कराया जा रहा है। हालांकि पूर्वांचल ग्रामीण बैंक की कुछ शाखाएं और सहकारी बैंक शाखाएं इस व्यवस्था से जुड़ नहीं पा रही हैं। इसके लिए किसान सम्मान निधि में प्रयोग की गई विधि को अपनाया जा रहा है। इस नई व्यवस्था में प्रतिदिन होने वाली खरीद आनलाइन दर्ज होगी।

loksabha election banner

-------

एक नवंबर से शुरू होगी खरीद

पूर्वी उत्तर प्रदेश में धान की फसल अक्टूबर के अंत तक तैयार होती है। इसलिए शासन ने इस बार खरीद अभियान के शुभारंभ की तिथि एक अक्टूबर से बदलकर एक नवंबर निश्चित किया है। इस अंचल में 28 फरवरी तक खरीद की जाएगी। जनपद का खरीद लक्ष्य 70 हजार एक सौ एमटी निर्धारित हो गया है। 52 क्रय केंद्रों के खोले जाने की स्वीकृति मिल चुकी है। बोरे की उपलब्धता पहले से ही सुनिश्चित है।

-----------------

अच्छी पैदावार की उम्मीद

इस बार जिले में धान की अच्छी पैदावार की उम्मीद है। किसान और विभाग दोनों खुश हैं। अभियान में काफी हद तक सहूलियत भी है। 100 क्विंटल की खरीद पर जहां सत्यापन की अनिवार्यता नहीं है, वहीं बटाईदार किसान भी अपना धान वास्तविक किसान के अनुबंध पर बेच सकेंगे। हाईब्रिड धान भी 35 फीसद तक क्रय केंद्रों पर बेचने की छूट मिली है। इससे राइस मिलरों को नुकसान नहीं उठाना पड़ेगा।

-------------------

पीएफएमएस की व्यवस्था बनाई जा रही है। पूरी उम्मीद है कि इस बार इसे लागू कर दिया जाएगा। किसानों का पंजीकरण कराया जा रहा है।

गोरखनाथ, डिप्टी आरएमओ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.