Move to Jagran APP

व्यायाम से मिलेगी हड्डी रोगों से निजात

कैल्सियम युक्त भोजन और व्यायाम से हड्डी के रोगों से निजात पाया जा सकता है। व्यस्त जिदगी व खानपान के प्रति लापरवाही से वृद्ध ही नहीं जवान व बच्चों में भी हड्डी के कई प्रकार के रोग हो रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Thu, 10 Oct 2019 09:49 PM (IST)Updated: Thu, 10 Oct 2019 09:49 PM (IST)
व्यायाम से मिलेगी हड्डी रोगों से निजात
व्यायाम से मिलेगी हड्डी रोगों से निजात

बस्ती: कैल्सियम युक्त भोजन और व्यायाम से हड्डी के रोगों से निजात पाया जा सकता है। व्यस्त जिदगी व खानपान के प्रति लापरवाही से वृद्ध ही नहीं जवान व बच्चों में भी हड्डी के कई प्रकार के रोग हो रहे हैं।

loksabha election banner

यह कहना है मेडिकल कालेज के अस्थि रोग चिकित्सक प्रो. डा. रहमत अली का। वह गुरुवार को दैनिक जागरण के लोकप्रिय कार्यक्रम प्रश्न पहर में पाठकों के सवालों का जवाब दे रहे थे।

- गठिया रोग से परेशान हूं, काफी तकलीफ हो रही है।

रामकुमार गुप्ता, मुंडेरवा

- एक्स-रे व ब्लड की जांच कराकर कैली अस्पताल यानी मेडिकल कालेज में मिलें। गठिया के रोग में यदि दवा व इंजेक्शन के बाद भी आराम नहीं मिला तो घुटना प्रत्यारोपण कराना पड़ सकता है। सोमवार व गुरुवार को संपर्क कर सकते हैं।

- दाएं पैर में दर्द होता है, चुभन भी होती है। बहुत परेशान हूं। एक बार ब्रेन हैमरेज भी हो चुका है।

राम सागर शुक्ल, बसौड़ी, बनकटी

- चौकी पर सोएं, वजनी सामान न उठाएं, आगे की तरफ झुकने से परहेज करें। मेडिकल कालेज में संपर्क करें। एमआरआइ कराने से तकलीफ की असली वजह सामने आएगी।

- कमर में दर्द से परेशान हूं, 15 साल से सुगर की बीमारी है।

हेमंत कुमार मिश्र, गोटवा

- कमर का एक्स-रे कराएं, स्पाइन से निकली नसों में दबाव की वजह से अथवा सुगर की वजह से भी दिक्कत हो सकती है। एक बार एमआरआइ करा लें। उससे सही समस्या सामने आएगी। कमोड शौचालय का इस्तेमाल करें।

- कूल्हे में दर्द रहता है। उकड़ू नहीं बैठ पाता हूं। दस साल से यह तकलीफ है।

आनंद कुमार पांडेय, रौता, बस्ती

- कूल्हे के जोड़ में दिक्कत हो सकती है। किसी दिन मेडिकल कालेज में अपनी सभी रिपोर्ट लेकर आएं। जरूरत होगी तो नई जांच कराई जाएगी। भोजन में परहेज और एक्स-रे के बाद उपचार से समस्या ठीक हो सकती है।

- बाएं हाथ में दर्द रहता है, डाक्टर से दिखाया लेकिन राहत नहीं मिली।

बैजनाथ वर्मा, हलुआ बाजार

- यदि व्यायाम से भी राहत नहीं है तो कैली में संपर्क करें। जांच कर दवा दी जाएगी, तकलीफ दूर हो जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.