बस्ती : अब बिना मीटर के गांव में कोई बिजली का उपयोग नहीं कर पाएगा। दिसंबर 2019 तक अनमीटर्ड घरों को मीटर से आच्छादित किए जाने की योजना है। पहले चरण में 30 हजार मीटर लगाए जाने का टेंडर हुआ है। जो उपभोक्ता मीटर नहीं लगाएंगे उनकी बिजली काट दी जाएगी।

भविष्य में तब तक बिजली नहीं जोड़ी जाएगी, जब तक मीटर नहीं लगेगा। बिना मीटर के बिजली जलाने वाले उपभोक्ता पर बिजली चोरी का मुकदमा दर्ज कराया जाएगा।

बिजली विभाग ने शहर की तरह गांवों के सभी उपभोक्ताओं के यहां मीटर से बिजली देने का फैसला किया है। बस्ती में 50 हजार उपभोक्ता ऐसे हैं जिनके घर मीटर नहीं लगाए गए हैं। इन उपभोक्ताओं के घर टीम जाकर कई बार बैरंग लौट चुकी है। लेकिन,अब कोई बहाना और चालाकी नहीं चल सकेगी। सख्ती के साथ मीटर लगाए जाएंगे। जरूरत पड़ी तो विभाग पुलिस की मदद लेगा। विद्युत वितरण खंड द्वितीय, विद्युत वितरण खंड तृतीय और विद्युत वितरण खंड हर्रैया में 10-10 हजार मीटर लगाने का अभियान शुरू हो चुका है। दिसंबर 2019 तक ये सभी मीटर घरों पर लगाने होंगे। इसके बाद बचे शेष घरों पर मीटर अगले चरण में लगवाए जाएंगे। मुख्य अभियंता विद्युत वितरण इं. ओपी यादव ने कहा है कि कुछ ऐसे गांव हैं जहां के उपभोक्ता मीटर लगाने का विरोध कर रहे हैं। सर्वाधिक समस्या दुबौला क्षेत्र में है। बिना मीटर अब कोई बिजली का उपयोग नहीं कर सकेंगे। मीटर न लगाने पर बिजली काट दी जाएगी, फिर मीटर लगने के बाद ही कनेक्शन जोड़ा जाएगा।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस