बस्ती: रमजानुल मुबारक का महीना सभी महीनों में सबसे अफजल माना गया है । माह-ए रमजान में अर्श से फर्श तक नेकियों और रहमतों की बारिश का ऐसा पुरजोर सिलसिला चलता रहा जिसका दुनियाभर के मुसलमानों को बेसब्री व बेकरारी से इंतजार रहता है । मोहम्मद सल्लल्लाहु अलैहवसल्लम की उम्मत का ये महीना जिसे रमजान शरीफ कहा जाता है आज खत्म हो गया। एक महीने रोजा रखने के बाद ईद तोहफे के रूप में मिलती है । एक महीने का मुसलसल रोजा रखने के बाद ईद का अजीम तोहफा मिलता है । जिसमे दुनियाभर के मुसलमान ईदगाहों और मस्जिदों में नमाज अदा करते हैं । एक दूसरे को मुबारकबाद देते हैं । इसके बाद मुल्क की अमनो सलामती और चैनो सुकून के लिए रब की बारगाह में दुआ करते हैं। ऐसा माना जाता है कि रोजेदार के गुनाह इस महीने में खत्म हो जाते हैं।

-------

सुबह पौने सात बजे से शुरू होगी नमाज

जासं.बस्ती: ईद के दिन सुबह 6.45 बजे से ईद की नमाज अदा की जाएगी। इसके लिए विभिन्न स्थानों पर नमाज अदा करने का समय अलग-अलग निर्धारित किया गया है। ईदगाह गांधीनगर, रजा जामा मस्जिद मिल्लतनगर 6.45 बजे, मस्जिद जामिया हनीफिया, अजमेरी मस्जिद अंजुमन पुरानी बस्ती 7 बजे, मक्का मस्जिद घरसोहिया 7.15 बजे, जामा मस्जिद गांधी नगर, दारूल ऊलूम दरिया खां, साबिरी मस्जिद राजा मैदान पुरानी बस्ती, मसूदी मस्जिद डफाली टोला पुरानी बस्ती 7.30 बजे, कटरा मस्जिद, कादरी मस्जिद 8 बजे, जामा मस्जिद पुरानी 8.15 बजे, मस्जिद कर्बला सदर अस्पताल, नूरी मस्जिद पचपेड़िया, गौसिया मस्जिद 8.30 बजे, मदीना मस्जिद रेलवे स्टेशन 8.45, हुसैनी मस्जिद गांधी नगर, रजा मस्जिद, मीनार मस्जिद चिकवा टोला 9 बजे, ईदगाह पुरानी बस्ती 10 बजे। ग्रामीण क्षेत्रों में भी नमाज का समय निर्धारित है। जहां श्रद्धा के साथ नमाज अदा की जाएगी।

--------

रूट डायवर्जन का विवरण

बस्ती: ईद की नमाज के मद्देनजर पुलिस व प्रशासन ने शहर का मार्ग परिवर्तित किया है। जो बुधवार को सुबह 6.15 बजे से दिन में 12 बजे तक लागू रहेगा। इसके तहत कंपनी बाग से गांधीनगर की तरफ कोई भी दोपहिया, तीन पहिया व चार पहिया वाहन नही जाएंगे। सभी वाहन सुभाष चौक, रौता, मालवीय रोड से होते हुए रोडवेज की तरफ जाएंगे। रोडवेज , मालवीय रोड से आने वाले सभी वाहन रंजीत चौराहा से होते हुए सिविल लाइन (कंपनी बाग) की तरफ आएंगे। गांधी नगर की तरफ नहीं जा सकेंगे। इसी तरह से थाना पुरानी बस्ती क्षेत्र में डायवर्जन लागू रहेगा। सुबह 6.30 से 12.00 बजे तक दक्षिण दरवाजा ,मंगल बाजार से करूवा बाबा की तरफ कोई भी दोपहिया, तीन पहिया व चार पहिया वाहन नहीं जा सकेंगे और न ही करूवा बाबा से मंगल बाजार ,दक्षिण दरवाजा की तरफ आ सकेंगे।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप