Move to Jagran APP

मिशन इंद्रधनुष टीकाकरण से सुरक्षित होगा बचपन

मिशन इंद्रधनुष टीकाकरण से बचपन सुरक्षित होगा। दो ब्लाकों में विशेष टीकाकरण अभियान चलेगा। इसके लिए बच्चों और गर्भवती महिलाओं को चिह्नित किया गया है। टीकाकरण से छूटे बच्चों को भी टीके लगाए जाएंगे।

By JagranEdited By: Published: Fri, 16 Aug 2019 10:45 PM (IST)Updated: Fri, 16 Aug 2019 10:45 PM (IST)
मिशन इंद्रधनुष टीकाकरण से सुरक्षित होगा बचपन
मिशन इंद्रधनुष टीकाकरण से सुरक्षित होगा बचपन

बस्ती : मिशन इंद्रधनुष टीकाकरण से बचपन सुरक्षित होगा। दो ब्लाकों में विशेष टीकाकरण अभियान चलेगा। इसके लिए बच्चों और गर्भवती महिलाओं को चिह्नित किया गया है। टीकाकरण से छूटे बच्चों को भी टीके लगाए जाएंगे।

loksabha election banner

जनपद के बनकटी और विक्रमजोत ब्लाक में विशेष टीकाकरण अभियान चलेगा। इस अभियान में दोनों ब्लाकों में 1589 बच्चे और 199 गर्भवती महिलाएं चिह्नित की गई हैं। पिछले साल चलाए गए अभियान में यह लोग छूट गए थे। लक्ष्य पूरा करने के बाद जिले में टीकाकरण से छूटे बच्चों की संख्या पूर्ण हो जाएगी। दोनों ब्लाकों में किए गए व्यक्तिवार सर्वे में बनकटी में 858 व विक्रमजोत में 731 बच्चे टीकाकरण से छूटे मिले। इसी महीने से विशेष टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। चिह्नित बच्चों को प्रतिरक्षित किया जा रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से शासन को जो रिपोर्ट भेजी गई थी उसमें कहा गया था कि मिशन इंद्रधनुष योजना में बनकटी व विक्रमजोत ब्लाक के सुदूर क्षेत्रों, मलिन बस्तियों व ईट भट्ठों पर जो बच्चे थे वह टीकाकरण से वंचित रह गए हैं।

------

घर-घर ढ़ूढ़े गए हैं छूटे बच्चे

बनकटी ब्लाक के भरवलिया घुसनाखोर में 11 बच्चे व पांच गर्भवती ऐसी मिली हैं, जिनका टीकाकरण नहीं हुआ था। अब उन्हें सत्र के दौरान टीका लगवाया जा रहा है। विक्रमजोत तुर्सी केवटहिया में 13 बच्चे व चार गर्भवती चिह्नित हैं।

---

विशेष टीकाकरण अभियान के दौरान छूटे बच्चों व गर्भवती को चिह्नित करने के बाद उन्हें टीकाकरण से आच्छादित किया जाएगा। इसके बाद भी स्वास्थ्य कर्मियों से कहा गया है कि उनके क्षेत्र में टीकाकरण से वंचित कोई मिले तो उसको टीका अवश्य लगाएं।

डा. फखरेयार हुसैन, डीआइओ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.