Move to Jagran APP

श्रद्धा के साथ पूजे गए सृष्टि के देवता भगवान विश्वकर्मा

तकनीकी संस्थानों में भी आयोजन किया गया

By JagranEdited By: Published: Mon, 17 Sep 2018 10:39 PM (IST)Updated: Mon, 17 Sep 2018 10:39 PM (IST)
श्रद्धा के साथ पूजे गए सृष्टि के देवता भगवान विश्वकर्मा
श्रद्धा के साथ पूजे गए सृष्टि के देवता भगवान विश्वकर्मा

बस्ती: निर्माण के देवता भगवान विश्वकर्मा की पूजा सोमवार को जिले भर में श्रद्धा के साथ की गई। इस दौरान विधि विधान और परंपरागत तरीके से पूजा अराधना की गई। अमहट घाट स्थित विश्वकर्मा मंदिर परिसर, राजकीय आईटीआइ, पालीटेक्निक कालेज, रोडवेज कार्यशाला सहित विभिन्न कारखानों व फैक्ट्रियों में पूजन का आयोजन हुआ।

loksabha election banner

अखिल भारतीय विश्वकर्मा महासभा की ओर से विश्वकर्मा मंदिर परिसर में आयोजित मुख्य कार्यक्रम में सबसे पहले भगवान विश्वकर्मा की पूजा अर्चना की गई। इसके बाद आयोजित संगोष्ठी में मुख्य अतिथि सदर विधायक दयाराम चौधरी ने कहा कि भगवान विश्वकर्मा निर्माण के देवता हैं, वह सृष्टि के रचनाकार हैं। विश्वकर्मा समाज हमेशा से रचनात्मक कार्यो के जरिए देश के विकास में तत्पर रहता है। विधायक ने समाज के लोगों को अपने बच्चों की शिक्षा पर विशेष ध्यान देने को कहा। विशिष्ट अतिथि आरटीओ डा. आरके विश्वकर्मा ने कहा कि सृष्टि के रचनाकार, परिपालक, जगत नियंता है, वह किसी जाति विशेष के देवता नहीं हैं। जो भी निर्माण कार्य में लगा है सभी विश्वकर्मा हैं। सृष्टि की कोई ऐसी वस्तु नहीं है जो निर्माण और शिल्प से संबधित नहीं है। उन्होने भगवान विश्वकर्मा के पुत्र मन, मय त्वष्टा, शिल्पी एवं दैवज्ञ के कार्यो और महत्व पर विस्तार से चर्चा की। उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मंडल के जिलाध्यक्ष सुबाष चंद्र शुक्ल, समाजिक कार्यकर्ता जगदीश शुक्ल व सपा नेता डा. आरडी गोस्वामी ने कहा कि प्राचीन ग्रंथों उपनिषद और पुराण आदि का अध्ययन करें तो पाएंगे कि आदिकाल से ही भगवान विश्वकर्मा अपने विशिष्ट ज्ञान विज्ञान और शिल्प के कारण पूजित और वंदित है। पूर्व जिलाध्यक्ष नागेंद्र शर्मा, सजनलाल विश्वकर्मा, सपा नेता फूलचंद्र श्रीवास्तव, मोतीलाल विश्वकर्मा, रामजन्म विश्वकर्मा, आचार्य नोखई प्रसाद, श्याम किशोर शर्मा, मेंहीलाल विश्वकर्मा, जयप्रकाश विश्वकर्मा ने कहा कि भगवान विश्वकर्मा के अनेक रूप बताए जाते हैं। दो बाहु, चार बाहु और दस बाहु के साथ दो मुख, चार मुख और पंचमुख वाले भगवान विश्वकर्मा का वर्णन ग्रंथों में मिलता है। अध्यक्षता जिलाध्यक्ष उमेशचंद्र विश्वकर्मा ने की। जोखू यादव एंड पार्टी ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। वहीं समाज के जुड़े मेधावियों को स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया गया। सीताराम विश्वकर्मा, राजेश विश्वकर्मा, सर¨वद नारायण शर्मा, रामअचल शर्मा, दीनानाथ शर्मा, जगराम शर्मा, डा. जीपी शर्मा, रामसागर विश्वकर्मा, जेडी विश्वकर्मा, रामबिलास शर्मा, रामजी शर्मा, चौथीराम विश्वकर्मा, रामकिशोर शर्मा, राजदेव विश्वकर्मा, अमन शर्मा मौजूद रहे।

राजकीय आईटीआइ, रोडवेज कार्यशाला में भी विश्वकर्मा पूजा की धूम रही। आईटीआइ में आरटीओ डा. आरके विश्वकर्मा, प्रधानाचार्य वीवी ¨सह, सीनियर फोरमैन मस्तराम वर्मा, आरआइ नरेंद्र कुमार यादव की अगुवाई में विद्यार्थियों ने विश्वकर्मा पूजा का आयोजन किया। वरिष्ठ कार्यदेशक रामपति, केएम ¨सह, अश्वनी कुमार दूबे, सुभाष चंद्र श्रीवास्तव, राजेश,रामदास, उमारमण तिवारी, संतोष कुमार चौरसिया आदि मौजूद रहे। रोडवेज कार्यशाला में विश्वकर्मा पूजा का आयोजन किया गया। लोगों ने हवन पूजन कर भगवान विश्वकर्मा की अराधना की। विद्युत विभाग कार्यशाला, प्लास्टिक कांपलेक्स सहित कई स्थानों पर कारखानों व फैक्ट्रियों में भी विश्वकर्मा पूजा की गई।

सांऊघाट ब्लाक में रामराज औद्योगिक प्रशिक्षण केंद्र तेनुआ में प्रबंधक हरिशंकर चौधरी की अगुवाई में भगवान विश्वकर्मा की पूजा की गई। विद्यार्थियों, शिक्षकों ने भगवान विश्वकर्मा को सृष्टि का रचनाकार बताया। राजकीय पालिटेक्निक कालेज में पूर्व प्रधानाचार्य गुलाबचंद्र पाटिल ने शिक्षक, छात्र-छात्राओं के साथ पुरोहित नृपेंद्र मोहन मिश्र के संग हवन-पूजन कराया।। राइस मिल बड़ेरिया बुजुर्ग के संचालक पूर्व ग्राम प्रधान जयप्रकाश ¨सह ने पत्नी आरती ¨सह के साथ भगवान विश्वकर्मा की कथा सुनी। पुरानी बस्ती के कड़रखास, जिगिना, प्लास्टिक कांप्लेक्स, म़कबूलगंज चौराहों पर स्थित प्रतिष्ठानों में विश्वकर्मा पूजा की गई। प्लास्टिक कांप्लेक्स परिसर में स्थित डायट पर प्राचार्य प्रभारी राम कृपाल ने भगवान विश्वकर्मा की पूजा आराधना की। डीएलएड प्रशिक्षुओं ने विश्वकर्मा की महिमा का बखान गीतों के जरिये किया। कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय सांऊघाट में भी विश्वकर्मा पूजा की गई। वार्डेन माधुरी त्रिपाठी ने विश्वकर्मा पूजा की महत्ता पर प्रकाश डाला। जिले के अन्य प्राथमिक और पूर्व माध्यमिक विद्यालयों में विश्वकर्मा पूजा का आयोजन किया गया। सपहा स्थित एक स्कूल में बच्चों द्वारा पौधा रोपण किया गया। विद्यालय के निदेशक अमितेश प्रताप ¨सह ने बताया कि विश्वकर्मा पूजा पर पर 101 पौधे लगाने का निर्णय लिया गया था। वाल्टरगंज सुगर मिल में भी विश्वकर्मा पूजा का आयोजन किया गया। सुगर मिल के पुजारी अनिल कुमार तिवारी ने मुख्य यजमान मेवा लाल विश्वकर्मा के साथ विधि विधान से पूजन अर्चन कराया। एमआर शर्मा, मैनेजर इंजीनिय¨रग बसंत पांडेय, महाप्रबंधक गन्ना सुभाष चौधरी, डिप्टी मैनेजर इंस्ट्रूमेंट विपिन तिवारी, राजेश पांडेय ,जो¨गदर चौधरी ,धर्मेंद्र चौधरी सहित मिल के तमाम कर्मचारी मौजूद रहे। कृषक इंटर कालेज कुरियार में प्रधानाचार्य अजीत कुमार पाल की अगुवाई में विश्वकर्मा पूजन किया गया। अरुण प्रकाश पाल, ओम प्रकाश पाल, कहकशा आदि मौजूद रहीं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.