Move to Jagran APP

यह जिंदगी आपकी है , करें यातायात नियमों का पालन

सड़क सुरक्षा सप्ताह जरा सा चूके तो चली जाएगी जान

By JagranEdited By: Published: Thu, 15 Nov 2018 10:51 PM (IST)Updated: Thu, 15 Nov 2018 10:51 PM (IST)
यह जिंदगी आपकी है , करें यातायात नियमों का पालन
यह जिंदगी आपकी है , करें यातायात नियमों का पालन

बस्ती: सड़क पर पैदल चलने और सड़क पार करने में जरा सी भी चूक जीवन पर भारी पड़ सकती है। 14 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को अकेले सड़क पार न करने दें। यह खतरनाक साबित हो सकता है क्योंकि सड़क पार करने के लिए आवश्यक मानसिक संयोजन और सटीक निर्णयन की क्षमता का विकास इस उम्र तक नहीं हो पाता है।

loksabha election banner

सर्दी का मौसम शुरू हो चुका है और कोहरा भी दस्तक देने लगा है। ऐसे में सड़क पर जरा सी लापरवाही ¨जदगी के लिए घातक सिद्ध हो सकती है। लिहाजा, सड़क पर चलते समय यातायात नियमों का पूरा पालन करें। इसके लिए परिवहन विभाग और यातायात पुलिस अलग-अलग जागरूकता अभियान चला रहे हैं। स्कूली बच्चों को जागरूक करने के साथ जगह-जगह शिविर आयोजित किए जा रहे हैं। अभिभावकों को बच्चों को वाहन न देने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। तेज रफ्तार ¨जदगी के बीच सड़क हादसों में निरंतर इजाफा हो रहा है। हर रोज कोई न कोई सड़क दुर्घटना का शिकार हो रहा है। कई बार तो वाहन पैदल चलने वालों को ही रौंदते हुए निकल जाते हैं। ऐसे में इस तरह के हादसों को रोकने के लिए आवश्यक है कि हम यातायात नियमों के पालन को लेकर सजग हों। सड़क पर चलते समय किसी भी तरह की जल्दबाजी न करें।

............

पैदल चलने और सड़क पार करते समय सावधानियां

: गलत साइड में कभी भी पैदल न चलें।

: कोहरे में सड़क पार करते समय विशेष सावधानी बरतें।

: सड़क पार करते समय नाबालिगों के साथ परिजन जरूर रहें।

: सड़क पर पैदल चलते समय मोबाइल फोन का प्रयोग न करें।

: शराब पीकर कभी भी सड़क पर न निकले और न ही पार करें।

: सड़क पार करते समय उसके दोनो तरफ वाहनों को जरूर देखें।

..........

सड़क पर पैदल चलते समय हमेशा बाएं चलें, सड़क पार करने से पहले बाएं-दाएं देखें कि कहीं कोई वाहन तो नहीं आ रहा। चौराहों पर जेब्रा क्रा¨सग का प्रयोग करें, जल्दी में दौड़कर कभी सड़क पार न करें। सड़क पर बने फुटओवर का प्रयोग करें जीवन सुरक्षित रहेगा।

अरुण कुमार

एआरटीआ प्रवर्तन, बस्ती।

.............


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.