बस्ती : परिवार नियोजन को बढ़ावा देने के लिए अब हर सप्ताह अंतराल दिवस मनाया जाएगा। प्रत्येक स्वास्थ्य केंद्र पर शुक्रवार को आयोजन होगा। परिवार नियोजन के साधन उपलब्ध कराए जाने के साथ ही काउंसिलिग की भी सुविधा मिलेगी। बढ़ती जनसंख्या में कमी लाने में यह कार्यक्रम सार्थक साबित होगा।

हर सप्ताह जिले की सभी चिकित्सा इकाईयों में यह कार्यक्रम आयोजित होगा। इस दिन चिकित्सा इकाई पर काउंसलिग की सुविधा के साथ ही परिवार नियोजन की सामग्री भी उपलब्ध होगी। आशाएं कार्यक्रम को सफल बनाने में सहायक होंगी।

कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए जिला अस्पताल, सीएचसी-पीएचसी पर नोडल नामित होंगे। काउंसलिग के लिए एक प्रशिक्षित व्यक्ति उपलब्ध रहेगा। आशा को आयोजन से दो दिन पहले सूचना दी जाएगी। वह अपने क्षेत्र के दंपतियों को कार्यक्रम में आने के लिए प्रेरित करेंगी। लाभार्थियों का डाटा उसी दिन फीड कराया जाएगा। परिवार नियोजन की सामग्री की सूचना पोर्टल पर अपडेट की जाएगी।

चिकित्सक द्वारा प्रथम डोज के लाभार्थी की स्क्रीनिग की जाएगी। उनके बीपी, वजन व गर्भ की जांच की जाएगी। लाभार्थी का चुनाव मेडिकल एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया के आधार पर किया जाएगा। अंतरा इंजेक्शन के लाभार्थी का प्री व पोस्ट परामर्श सुनिश्चित किया जाएगा। डिप्टी सीएमओ डा. आरसी वर्मा ने कहा कि शुक्रवार को अंतराल दिवस मनाया जाएगा। तैयारी की जा रही हैं। 15 नवंबर से यह कार्यक्रम नियमित रूप से संचालित होगा।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप