बस्ती : 61 संसदीय क्षेत्र का चुनाव छठें चरण में 12 मई को होगा। दूसरे दिन बुधवार को सार्वजनिक अवकाश होने की वजह से नामांकन कक्ष बंद रहा। 18 अप्रैल को पूर्व की भांति फिर नामांकन कक्ष सुबह 10 से 3 बजे तक खुला रहेगा। इस दौरान पर्चे वितरित होंगे और नामांकन भी किए जाएंगे। अभी तक 11 लोगों के नाम पर्चे बिके हैं। संभावना है कि अगले दिन यह संख्या और बढ़ेगी। वहीं दलीय प्रत्याशियों के नामांकन में अभी देरी है। भाजपा प्रत्याशी सांसद हरीश द्विवेदी का नामांकन 22 अप्रैल को होना बताया जा रहा तो कांग्रेस प्रत्याशी पूर्व मंत्री राजकिशोर सिंह ने 20 अप्रैल को अपना नामांकन पत्र दाखिल करने की घोषणा की है। नामांकन के मद्देनजर कलेक्ट्रेट की जबरदस्त घेराबंदी की गई है। प्रत्याशी पैदल ही कलेक्ट्रेट परिसर में प्रवेश पा सकेंगे। जुलूस और वाहनों का काफिला कलेक्ट्रेट में नहीं जाने दिया जाएगा। सभी ओर से बैरिकेडिग कर दी गई है। नामांकन के दौरान बड़ी संख्या में फोर्स की व्यवस्था की गई है।

---------------

मतदाता जागरूकता का संदेश दे रहा कलेक्ट्रेट परिसर

नामांकन स्थल कलेक्ट्रेट परिसर लोकतंत्र उत्सव के परिधान से सजाया गया है। आकर्षक होर्डिंग्स, फ्लैक्स जगह-जगह लगाए गए हैं। वोट देवता की तस्वीर यह संदेश दे रही है किसी भी हाल में मतदान अवश्य किया जाए। कहीं वृद्ध को मतदान करते दर्शाया गया है तो कहीं लोकतंत्र को मजबूत बनाते हुए दिव्यांग वोट डालते नजर आ रहे हैं। भारत के नक्शे भी जगह-जगह बनाए गए हैं। कलेक्ट्रेट में इन दिनों आने जाने फरियादी इस महात्योहार की महत्ता से परिचित हो रहे है।

लोकसभा के चुनाव में सौ फीसद मतदान कराने के लिए परमेश्वरदत्त ईश्वरा देवी बालिका इंटर कालेज के छात्र-छात्राओं ने जागरूकता रैली निकाली। प्रबंधक अशोक कुमार शुक्ल के नेतृत्व में विद्यालय परिसर से डारीडीहा चौराहे तक बच्चों ने लोगों को मतदान के लिए प्रेरित किया। इस दौरान पहले मतदान, फिर जलपान के नारे गूंजे। प्रधानाचार्य कमला देवी शुक्ला, पवन वर्मा, अनिल कुमार, फूल कुमार, राजदेव, हरिश्चंद्र गिरी, डीके श्रीवास्तव, उमा गौड़, सुधा चौधरी, दीपक चौधरी, आदित्य वर्मा, अभिषेक शर्मा, अंकित चौधरी, नीतू लता, अलका पाल, नेहा गुप्ता, प्रिया चौधरी, सरिता गुप्ता, सुजीत कुमार मौजूद रहे।

Posted By: Jagran