बस्ती : विद्युत उपभोक्ताओं को अब बिजली बिल जमा करने के लिए इधर-उधर भटकने की जरूरत नहीं है। गांव के ही उचित दर विक्रेता के यहां बिजली बिल जमा कर सकते हैं। इसमें उपभोक्ता को जहां सहूलियत मिलेगी, वहीं कोटेदार को इसके बदले प्रोत्साहनराशि मिलेगी।

अभियंताओं ने कहा कि आपूर्ति विभाग व पावर कारपोरेशन ने एक सुविधा प्रणाली शुरू की है। उचित दर विक्रेता को ई-पास मशीन से 100 रुपये से दस हजार रुपये तक बिल भुगतान करने पर 17 रुपये लाभ होगा। ई-पास मशीन से 11000 रुपये तक के बिल भुगतान पर 23 रुपये मिलेंगे। 15000 रुपये तक के बिल भुगतान पर 32 रुपये, 20000 रुपये तक के बिल भुगतान पर 45 रुपये कोटेदार को मिलेंगे। दुकानदार प्रतिदिन प्रत्येक बिजली बिल उपभोक्ता के बिल भुगतान कर सकते हैं। इसके लिए दुकानदार को अपने कुछ प्रमुख दस्तावेज को ब्लाक स्तरीय बिजली विभाग के अभियंता को देने होंगे।

--------

ई-पास मशीन को यूपीपीसीएल में ऐसे कराएं पंजीकृत :

ई-पास मशीन को यूपीपीसीएल में पंजीकरण कराने के लिए कोटेदार को निर्वाचन कार्ड, पैन कार्ड, बैंक पासबुक, कैंसिल चेक, पासपोर्ट साइज फोटो, दुकानदार का प्रमुख विवरण नाम, पता, शाप कोड, ब्लाक, जिला व हस्ताक्षर करना होगा।

....

उचित दर विक्रेता अपने ई-पास मशीन से बिजली भुगतान कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें यूपीपीसीएल में पंजीकरण कराना होगा। भुगतान से कोटेदार को लाभ भी प्राप्त होगा। ग्रामीणों को इससे सहूलियत भी मिलेगी।

आरबी कटियार, अधीक्षण अभियंता, विद्युत वितरण मंडल बस्ती

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस