Move to Jagran APP

सुरक्षित कल के लिए कर रहे बारिश की बूंदों का जतन

बनकटी ब्लाक के महथा गांव के जयराम चौधरी ने जीर्णोद्धार कर जल संचय के योग्य बनाया तालाब

By JagranEdited By: Published: Thu, 06 May 2021 12:07 AM (IST)Updated: Thu, 06 May 2021 12:07 AM (IST)
सुरक्षित कल के लिए कर रहे बारिश की बूंदों का जतन
सुरक्षित कल के लिए कर रहे बारिश की बूंदों का जतन

जागरण संवाददाता, बानपुर,बस्ती : भीषण गर्मी में अधिकतर तालाब सूख रहे हैं। जिससे भूगर्भ जलस्तर भी कम हो रहा है। पशु-पक्षियों के सामने भी जल संकट गहरा रहा है। जल की बर्बादी रोकनी होगी, अगर ऐसे ही जल का दोहन होता रहा तो आने वाले समय में जल संकट और भी गहरा हो जाएगा। जल संरक्षण के लिए कुछ लोग सजग हैं। जो जल प्रहरी बन बारिश की पानी को सहेज रहे हैं। ऐसे ही जल प्रहरी के रूप में बनकटी विकासखंड के महथा गांव के जयराम चौधरी बारिश की बूंदों को सहेज रहे हैं। गांव में स्थित तालाब का जीर्णोद्धार कराकर उसे जल संरक्षण के योग्य बनाया। उनके प्रयास से वर्तमान समय में तालाब में पानी भरा हुआ है। गर्मी के समय में पशु-पक्षी भी यहां आकर अपना प्यास बुझाते हैं। इतना ही नहीं जल प्रहरी के रूप में ग्रामीण इनकी सराहना भी करते हैं। साथ ही जल संचयन में सहयोग भी करते हैं। जयराम के प्रयास से गांव के आसपास के क्षेत्र का जलस्तर में सुधार है। दूसरे गांव के लोग भी इनसे प्रेरित होकर जल संरक्षण के लिए आगे आए हैं।

loksabha election banner

जयराम ने बताया कि जल के बिना जीवन संभव नहीं है। अगर जल की बर्बादी पर रोक नहीं लगाई गई तो स्थित और भी भयावह हो जाएगी। लोगों को बूंद-बूंद पानी के लिए भटकना पड़ेगा। इसलिए समय रहते लोगों को सचेत हो जाना चाहिए। जल के दोहन पर रोक लगाकर उन्हें संरक्षित करने का प्रयास करना चाहिए। क्योंकि हमारी थोड़ी सी जागरूकता हमें और आने वाली पीढि़यों को जल संकट से बचा सकती है। इसलिए लोग अपने आसपास के तालाबों का जन सहयोग से जीर्णाेद्धार कराकर उसे बारिशें की बूंदों को जतन करने के योग्य बनाएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.