Move to Jagran APP

एडीओ, सचिव, रोजगार सेवक सहित छह पर मुकदमा

मनरेगा व प्रधानमंत्री आवास के नाम पर अनियमितता

By JagranEdited By: Published: Thu, 12 Nov 2020 07:04 PM (IST)Updated: Thu, 12 Nov 2020 11:04 PM (IST)
एडीओ, सचिव, रोजगार सेवक सहित छह पर मुकदमा
एडीओ, सचिव, रोजगार सेवक सहित छह पर मुकदमा

जागरण संवाददाता, कुदरहा, बस्ती : कुदरहा विकास क्षेत्र के कई ग्राम पंचायतों में मनरेगा और प्रधानमंत्री आवास योजना में गोलमाल का मामला सामने आने पर एक एडीओ आइएसबी, तीन ग्राम सचिव, एक रोजगार सेवक व एक लाभार्थी के विरुद्ध मुकदमा दर्ज किया गया है।

loksabha election banner

कुदरहा के ग्राम पंचायत थन्हवा मुड़ियारी के रोजगार सेवक व बगही उर्फ बेनीपुर में तैनात दो ग्राम सचिव के ऊपर फर्जी तरीके से मनरेगा व आवास के धन को हड़पने के आरोप में खंड विकास अधिकारी ने कलवारी थाने में मुकदमा पंजीकृत करा कराया।

खंड विकास अधिकारी संजय कुमार नायक ने पुलिस को दी तहरीर में बताया कि ग्राम पंचायत थन्हवा मुड़ियारी के अनुज सिंह ने शिकायत की थी कि बिना जाबकार्ड के ही 14 दिनों की मनरेगा मजदूरी कमलेश सिंह के बैंक खाते में भेज दिया गया। इसे संज्ञान में लेते हुए रोजगार सेवक दीपकला के विरुद्ध कलवारी थाने में मुकदमा पंजीकृत कराया गया। वहीं ग्राम पंचायत बगही उर्फ बेनीपुर में गांव के रामनरेश द्वारा बिना आवास का निर्माण कराए ग्राम सचिव विवेक कुमार व वीरेंद्र कुमार द्वारा जीओ टैग कर आवास का धन फर्जी तरीके से आहरित कर लिया गया था। सरकारी धन के गबन के आरोप में दोनों के विरुद्ध गबन का मुकदमा दर्ज किया गया है। साथ ही रोजगार सेवक को सेवा से निकालने व दोनों ग्राम सचिवों से सरकारी धन की वसूली कराने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। पूरी रकम निकालने के बाद भी नहीं बनवाया आवास

कुदरहा के सेल्हरा ग्राम पंचायत में भाना देवी के नाम से 2019 में प्रधानमंत्री आवास स्वीकृत हुआ था। उन्होंने 14 जून से 23 अक्टूबर 2019 के बीच आवास का निर्माण कराए बिना तीनों किस्त की धनराशि निकाल ली। खंड विकास अधिकारी की तहरीर पर लाभार्थी भाना देवी, ग्राम सचिव नाम पता अज्ञात, सेक्टर प्रभारी एडीओ आइएसबी नाम पता अज्ञात व संबंधित बैंक के विरुद्ध मुकदमा दर्ज किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.