Move to Jagran APP

बोर्ड परीक्षा केंद्र निर्धारण की प्रक्रिया शुरू

यूपी बोर्ड ने परीक्षाओं के लिए केंद्र निर्धारण की रूपरेखा तय कर दी है। विद्यालयों की मूलभूत सूचनाओं को बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड करने की तारीखें भी तय कर दी हैं। जिले में भी तैयारियां शुरू हो गई हैं।

By JagranEdited By: Published: Sat, 31 Aug 2019 12:02 AM (IST)Updated: Sat, 31 Aug 2019 06:23 AM (IST)
बोर्ड परीक्षा केंद्र निर्धारण की प्रक्रिया शुरू
बोर्ड परीक्षा केंद्र निर्धारण की प्रक्रिया शुरू

बस्ती: यूपी बोर्ड ने परीक्षाओं के लिए केंद्र निर्धारण की रूपरेखा तय कर दी है। विद्यालयों की मूलभूत सूचनाओं को बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड करने की तारीखें भी तय कर दी हैं। जिले में भी तैयारियां शुरू हो गई हैं। तय कार्यक्रम के अनुसार विद्यालयों के प्रधानाचार्य विभाग की वेबसाइट पर विद्यालय में उपलब्ध संसाधनों की सूचनाएं 6 सितंबर तक हर हालत में अपलोड करा देंगे। जिला विद्यालय निरीक्षक अपने माध्यम से इनका भौतिक सत्यापन करते हुए 30 सितंबर तक सूचनाओं को अपडेट करेंगे। डीआइओएस स्तर से अपडेट आकड़ों पर यदि किसी को आपत्ति होगी तो वह 5 अक्टूबर तक मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशक के यहां आपत्ति दर्ज कराएगा। संयुक्त शिक्षा निदेशक 10 अक्टूबर तक जिला विद्यालय निरीक्षक के माध्यम से आपत्तियों का निस्तारण कराएंगे। 15 अक्टूबर तक अंतिम रूप से आधारभूत सूचनाओं को अपडेट कराते हुए अपनी आख्या परिषद कार्यालय को उपलब्ध कराएंगे। डीआइओएस बृजभूषणमौर्य ने बताया कि विद्यालयों में उपलब्ध मूलभूत सूचनाएं जैसे विद्यालय में कितने कमरे हैं, कितने वायस रिकार्डर युक्त सीसीटीवी कैमरे लगे हैं, विद्यालय में दक्ष कंप्यूटर आपरेटर है या नहीं, मानक के अनुसार कमरे में कितने विद्यार्थियों के बैठने की व्यवस्था है, शौचालय,जनरेटर, विद्युत कनेक्शन, पक्का संपर्क मार्ग, अग्निशमन उपकरण की उपलब्धता है अथवा नहीं की जानकारी देनी होगी।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.