बस्ती : गर्मी का मौसम आते ही बिजली की मांग और खपत बढ़ जाती है। इसका असर सीधे बिजली विभाग पर पड़ता है, अक्सर मांग के अनुसार न तो बिजली उपलब्ध हो पाती है और न ही लोकल फाल्ट होने पर आपूर्ति बहाल हो पाती है। इन सब से निबटने के लिए विभाग चारों तरफ के कील-कांटे दुरुस्त कर रहा है, ताकि गर्मी में लोड आदि की समस्या न आए। गर्मी जब चरम पर होगी, तो जोन के 49 फीडर, मोर्चा संभालेंगे। इनको जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश हैं। यह फीडर मंडल के बस्ती व सिद्धार्थनगर में बनाए जा रहे हैं। इससे जिन फीडरों पर अधिक लोड होगा, उसमें कमी आएगी। यह कार्य पं.दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना में फीडर सेपरेशन अभियान के तहत बैठाए जा रहे हैं। बस्ती में 23 फीडर व सिद्धार्थनगर में 26 फीडर बनेंगे। इस कार्य की जिम्मेदारी ¨वध्य टेली¨लक्स लिमिटेड को सौंपी गई है। हालांकि जिस रफ्तार से फीडरों के कार्य कर पूरा करना है, उसकी गति धीमी है। ऐसे में कुछ फीडरों के कार्य में लेटलतीफी होगी। सिद्धार्थनगर में कार्य में लापरवाही भी हाबी है।

----------

लोकल फाल्ट से जूझ रहे शहर व गांव

अभी गर्मी का मौसम ठीक से शुरू नहीं हुआ है। फिर भी बिजली विभाग की पोल खुलती जा रही है। हालत यह है कि शहर से लेकर गांव तक लोकल फाल्ट शुरू हो गया है, इससे घंटों बिजली आपूर्ति बाधित रह रही है। इसका मूल कारण फीडरों पर अधिक लोड है। बुधवार व गुरुवार के रात व दिन में जम कर कटौती हुई। गांवों में कई घंटे बिजली गुल रही तो शहर में भी आवाजाही लगी रही।

----------

फीडरों से लिए किए जा रहे कार्यों की स्थिति

बस्ती में स्थापित किए जा रहे 23 बिजली घरों के लिए पोल-16536, एसीएसआर रैबिट कंडक्टर-721.1, 25केवीए परिवर्तक-676 का लक्ष्य रखा गया है, जिसमें 8146 पोल, 132.94 एसीएसआर रैबिट कंडक्टर, 31 25 केवीए ट्रांसफार्मर लगाए गए हैं। इसी प्रकार सिद्धार्थनगर में 26 फीडरों के लिए 8713 पोल, 534.94 एसीएसआर रैबिट कंडक्टर व 26 25 केवीए ट्रांसफार्मर लगाने का लक्ष्य है, जिसमें 4507 पोल, 74.335 एसीएसआर रैबिट कंडक्टर व 25केवीए ट्रांसफार्मर लगाने का कार्य शून्य है।

-----------

गर्मी में बिजली खपत अधिक बढ़ जाती है, फीडरों पर लोड होने से फाल्ट की समस्या बनी रहती है, जोन के बस्ती व सिद्धार्थनगर में 49 फीडर बनाए जा रहे, इससे बिजली आपूर्ति में काफी सहूलियत मिलेगी। जिस संस्था को कार्य सौंपा गया है उसे जल्द से जल्द कार्य पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं।

इं. ओपी यादव, मुख्य अभियंता विद्युत वितरण

By Jagran