जागरण संवाददाता, बस्ती : विश्व रक्तदाता दिवस के अवसर पर 14 जून को जिले के कई स्थानों पर रक्तदान शिविर आयोजित किया जाएगा। 13 जुलाई तक चलने वाले इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए लोगों को जागरूक किया जा रहा है। ब्लड की कमी से एक-दूसरे की जान न जाए,ऐसे में रक्तदान जरूरी है।

मेडिकल कालेज बस्ती के चिकित्सा इकाई ओपेक चिकित्सालय कैली के ब्लड बैंक प्रभारी डा. स्वराज शर्मा ने बताया कि 14 जून को कैली में रक्तदान शिविर लगेगा। रक्तदाता दिवस पर गोष्ठी भी होगी। शुभारंभ के बाद पूरे एक माह तक यह कार्यक्रम चलेगा। बताया कि 14 जून कार्ल लैंडस्टीनर का जन्मदिन होता है,जिन्होंने रक्त समूहों की खोज की थी। कोविड प्रोटोकाल के तहत सुबह 10 बजे से शाम चार बजे तक रक्तदान शिविर लगेगा। रक्तदाता को रिफ्रेशमेंट के अतिरिक्त प्रशस्ति पत्र एवं डोनर कार्ड प्रदान किया जाएगा।

बताया कि एक यूनिट में 350 मिलीग्राम खून लिया जाता है, जिसकी कमी शरीर में 24 घंटे में पूरी हो जाती है। बताया कि एक यूनिट ब्लड से एक यूनिट पैक्ड रेड ब्लड, एक-एक यूनिट प्लाज्मा और प्लेटलेट्स बनाया जाता है। डा. स्वराज शर्मा ने बताया कि 18 से 60 उम्र के स्वस्थ रक्तदाता 45 किग्रा. से कम से कम वजन व हीमोग्लोबिन 12.5 ग्राम ब्लड होने पर रक्तदान कर सकते हैं। रक्तदान के बीच तीन महा का अंतराल होना चाहिए। बताया कि थैलेसिमिया एप्लास्टिक एनीमिया, कैंसर पीड़ित मरीजों को निरंतर ब्लड की जरूरत होती है, ऐसे में लोग स्वैच्छिक रक्तदान जरूर करें। लोगों को भी रक्तदान के लिए प्रेरित करें।

Edited By: Jagran