जासं लालगंज, बस्ती : ठोकवा गांव के ग्रामीणों ने लालगंज कस्बे से होकर बानपुर तक जाने वाले मार्ग के उत्तर तरफ स्थित तालाब का पानी निकालने के लिए बंधा मार्ग पर ठोकवा गांव के निकट पुलिया बनवाने की मांग की है।

लालगंज से बानपुर बंधा मार्ग की कुल दूरी आठ किलोमीटर है। बंधा मार्ग के चौथे किलोमीटर पर ठोकवा गांव स्थित है। गांव के बगल से होकर कुआनो नदी बहती है। इस गांव से तीन सौ मीटर पूरब बंधे के उत्तर तरफ एक हेक्टेयर में सार्वजनिक तालाब है। उसके इर्द-गिर्द बसे गांव के किसानों का सैकड़ों एकड़ कृषि योग्य भूमि है। बरसात के दिनों में क्षेत्र के हरैया, मंझरिया, कबरा, सिद्धनाथ गांव का पानी तालाब में एकत्रित होता है और बरसात अधिक हो जाने पर यह पानी बगल के खेतों में भर जाता है। किसानों की पूरी फसल जलमग्न हो जाती है। इस पानी के निकलने की व्यवस्था न होने से एक तरफ जहां किसानों की खरीफ की फसल हर साल पानी में डूब कर बर्बाद हो जाती है तो वहीं दूसरी तरफ रबी के सीजन में फसल की बोआई भी नहीं हो पाती है। जिससे सैकड़ों एकड़ कृषि योग्य भूमि बेकार हो जाती है।

ग्रामीणों का कहना है कि अगर गांव के पूरब तालाब के निकट से होकर कुआनो नदी तक जाने वाले नाले में बन्धा मार्ग पर पुलिया बनवा दिया जाए तो इस क्षेत्र की सैकड़ों एकड़ फसल बर्बाद होने से बच सकती है। ठोकवा गांव निवासी किसान शैलेंद्र पांडेय द्वारा 15 नवंबर 2021 को जिलाधिकारी सौम्या अग्रवाल व मुख्य विकास अधिकारी के समक्ष यह समस्या रखी जा चुकी है, मगर अब तक समस्या के निदान को लेकर कोई कदम नहीं उठाया गया। गांव के श्यामजी पांडेय, रामाज्ञा विश्वकर्मा, अनिल कुमार पांडेय, गोपी चंद यादव, सुनील कुमार पांडेय आदि ने बंधा मार्ग पर पुलिया बनवाने की मांग की है।

Edited By: Jagran