जागरण संवाददाता, बस्ती: शारदीय नवरात्र के अंतिम दिन नवमी पर गुरुवार को श्रद्धालुओं ने घरों के साथ ही देवी मंदिरों पर पहुंचकर हवन-पूजन किया। सुबह से ही मां भगवती के दर्शन के लिए देवी मंदिरों में श्रद्धालु पहुंचने लगे। पूरे दिन जिले के प्रमुख मंदिरों में भक्त मां के नवम स्वरूप सिद्धिदात्री की पूजा-अर्चना के साथ हवन करते नजर आए। इस दौरान मां के जयकारों से मंदिर परिसर गुंजायमान रहे।

शारदीय नवरात्र के अंतिम दिन गुरुवार को शहर सहित पूरे जिले में हवन-पूजन किया गया। तमाम श्रद्धालुओं ने कन्या पूजन कर उन्हें श्रद्धापूर्वक भोजन कराकर और यथाशक्ति दान भी दिया। वहीं भानपुर स्थित बैड़वा समय माता मंदिर में भोर से ही श्रद्धालु मां की आराधना के लिए पहुंचने लगे थे। सुबह सात बजे तक मंदिर परिसर में श्रद्धालुओं का तांता लग गया। हालांकि प्रभारी निरीक्षक सोनहा रामकृष्ण मिश्र की अगुवाई में पुलिसकर्मी भीड़ को संभालते नजर आए। टिनिच के पास स्थित बलुआ समय माता मंदिर,परशुरामपुर के श्रृंगीनारी मंदिर, डारीडीहा चौराहा स्थित दुर्गा मंदिर,आवास विकास कालोनी के गेट पर स्थित काली मंदिर,कप्तानगंज के दुर्गा मंदिर,स्टेशन रोड बस्ती स्थित काली मंदिर सहित अन्य देवी मंदिरों में श्रद्धालुओं ने नवरात्र के अंतिम दिन हवन पूजन किया।

..

देवी दर्शन कर किया कन्या पूजन व हवन

भानपुर, बस्ती: शारदीय नवरात्र के अंतिम दिन भारी संख्या में श्रद्धालुओं ने देवी मंदिरों में मां का दर्शन हवन पूजन किया। साथ ही कन्या पूजन भी किया। ग्रामीण क्षेत्र में बने दुर्गा पूजा पंडालों में भी आयोजकों व अन्य उपासकों ने हवन में पुर्णाहुति दी। जय पूर्वांचल व्यापार मंडल भानपुर की ओर से पुर्णाहुति के पश्चात प्रसाद वितरण किया गया। संगठन के तहसील अध्यक्ष सुरेश चंद्र गुप्ता, संरक्षक राजाराम तिवारी, अमित सिंह, रमेश चंद्र गुप्ता, भगवंत गुप्ता, श्रीराम चौरसिया, कृष्ण मुरारी सोनी, हेमन्त मोदनवाल, कुलदीप कसौधन, राधेश्याम अग्रहरि, गुलाब चंद्र यादव, प्रेम प्रकाश चौधरी, सुरेंद्र गुप्ता, बलराम यादव आदि मौजूद रहे।

.

भगवती जागरण में देवी गीतों पर झूमे श्रद्धालु

वाल्टरगंज,बस्ती: शारदीय नवरात्र पर मिल कॉलोनी में कर्मचारियों की ओर से आयोजित भगवती जागरण में प्रस्तुत भजनों पर श्रद्धालु रात भर झूमते रहे। पंकज गोस्वामी ने देवा हो देवा गणपति देवा व गोविद नगर नगरिया कब अइबू हे माई, बंद पड़ी शुगर मिलिया कब चलवाईबु हे माई गीत गाकर सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। गायिका पूजा दुबे ने चलो बुलावा आया है,माता ने बुलाया है तो रोहित जैकर ने मैया का चोला है रंगला व प्रवीण आहूजा ने धरती गगन में होती है, तेरी जय जयकार मइया गीत गाकर माहौल को पूरी तरह भक्तिमय कर दिया। कार्यक्रम के पश्चात प्रसाद वितरण हुआ। आयोजक अंगद वर्मा, अखिलेश सिंह ,शालू सिंह, बृजेश यादव, मुकेश श्रीवास्तव, अजय पांडेय सहित तमाम श्रद्धालु मौजूद रहे।

.

देईमाता मंदिर में श्रद्धालुओं ने किया हवन पूजन

देईसांड़, बस्ती: देईसांड़ स्थित देईमाता मंदिर परिसर में मां के दर्शन के लिए सुबह से ही मां के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की कतार लग गई। देर शाम तक दर्शन पूजन का सिलसिला चलता रहा। तमाम लोंगों ने मंदिर परिसर में हवन भी किया। बनकटी नगर पंचायत क्षेत्र से लेकर क्षेत्र के खोरिया, हिनौता, बाघापार, चित्राखोर, पसड़ा, बानपुर, सूरापार, नेवारी आदि तमाम गांवो में श्रद्धालुओं ने हवन पूजन किया। अधिकांश लोगों ने अपने घरों में तो दुर्गापूजा समितियों के लोगों ने पूजा पंडालों में ही हवन यज्ञ किया।

Edited By: Jagran