Move to Jagran APP

एएनएम सेंटर बदहाल, टीकाकरण कार्य प्रभावित

कुदरहा के चरकैला में लंबे समय से बदहाल है सेंटर

By JagranEdited By: Published: Fri, 28 Aug 2020 11:14 PM (IST)Updated: Sat, 29 Aug 2020 06:08 AM (IST)
एएनएम सेंटर बदहाल, टीकाकरण कार्य प्रभावित
एएनएम सेंटर बदहाल, टीकाकरण कार्य प्रभावित

जासं, बस्ती : कुदरहा विकास क्षेत्र के ग्राम पंचायत चरकैला में एएनएम सेंटर बदहाल है। मरम्मत के अभाव में यह भवन खंडहर में तब्दील हो चुका है।

prime article banner

माझा क्षेत्र में प्रसव की सुविधा गर्भवतियों को मिल सके इसके लिए एएनएम सेंटर की स्थापना की गई है। कुछ दिन तो लोगों को लाभ मिला। लेकिन, देखरेख के अभाव में सेंटर संसाधन विहीन होता गया। भवन जर्जर हो चुका है। इससे कर्मचारी डरे-सहमे रहते हैं। टीकाकरण कार्य भी प्रभावित होता है। इसके अलावा यहां बना शौचालय निष्प्रयोज्य है। लोगों को खुले में शौच जाना पड़ता है। बिजली व पेयजल की व्यवस्था तक नहीं है। यहां प्रसव व टीकाकरण के लिए दर्जनों गांवों की महिलाएं आती हैं और उन लोगों को प्यास बुझाने के लिए गांव के बाहर लगे हैंडपंप पर जाना पड़ता है। ग्रामीणों का कहना है कि सेंटर पर शौचालय ,बिजली ,पेयजल आदि की सुविधा नहीं है। इससे समस्या होती है। एएनएम रीना ने बताया कि सेंटर की इस समस्या को कुछ दिन पहले प्रभारी चिकित्सा अधिकारी कुदरहा को अवगत कराया गया था। लेकिन कोई निदान नहीं हुआ।

इस संबंध मे प्रभारी चिकित्साधिकारी कुदरहा डा. फैज वारिस ने बताया कि चरकैला सेंटर की स्थिति से विभाग के उच्चाधिकारी को अवगत कराया गया। छह माह से सेंटर के अंतर्गत आने वाले गांवों के गर्भवती महिलाओं का प्रसव कार्य प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कुदरहा में कराया जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.