बस्ती: जापानी मस्तिष्क ज्वर एक घातक संक्रामक बीमारी है, जो संक्रमण से होता है। सुअर और जंगली पक्षी मस्तिष्क ज्वर विषाणु के स्त्रोत हैं। इस बीमारी के वाहक मच्छर होते हैं। जापानी मस्तिष्क ज्वर एक उष्णकटिबंधीय बीमारी है। इससे विश्व में प्रतिवर्ष 6800लोग संक्रमित होते हैं जिनमें से 20400 लोगों की मृत्यु हो जाती है।

उक्त बातें जेई बुखार की कार्यशाला को संबोधित करते हुए प्रभारी चिकित्साधिकारी डा. पवन कुमार वर्मा ने कही। कहा कि वर्तमान में यह बीमारी पूर्वी उत्तर प्रदेश में एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या बनी हुई है। पूर्वी उत्तर प्रदेश के गोरखपुर तथा कुशीनगर जिले जापानी मस्तिष्क ज्वर से सर्वाधिक प्रभावित जिले हैं। जापानी मस्तिष्क ज्वर के प्रकोप की शुरूआत वर्ष के जुलाई माह से होती है और नवम्बर माह के अन्त तक जारी रहती है। इन पाच महीनों में गोरखपुर जिले का बी.आर.डी. मेडिकल कालेज मस्तिष्क ज्वर के बाल रोगियों से पटा रहता है।

कार्यशाला को संबोधित करते हुए स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी रंग बहादुर यादव ने कहा कि जापानी मस्तिष्क ज्वर के हल्के संक्रमण में बुखार एवं सिरदर्द प्रमुख लक्षण होते हैं। लेकिन तीक्ष्ण संक्रमण में तेज बुखार, सिरदर्द तथा गर्दन में अकड़न आ जाती है। इसके अतिरिक्त संक्रमित व्यक्ति की मासपेशियों अनायास ही उग्र रूप से संकुचित हो जाती हैं। इस बीमारी में झटके भी आते हैं और गंभीर अवस्था में लकवे की संभावना भी होती है। कभी-.कभी रोगी कोमा में भी चला जाता है। इस बीमारी के शिकार बच्चों में मस्तिष्क संबंधी गंभीर समस्याएं पैदा होती हैं। सर्वेक्षण बताते हैं कि इस बीमारी से उबरने वाले बच्चों के बौने होने की संभावना भी होती है।

प्रशिक्षक मनीष त्रिपाठी ने बताया संक्रमण के पश्चात् बीमारी का कोई विशेष इलाज नहीं है, फिर भी बीमारी का शुरू में पता चल जाने से उपचार जल्दी शुरू हो जाए तो ऐसी स्थिति में पीड़ित बच्चे या व्यक्ति की जान बचाई जा सकती है। जापानी मस्तिष्क ज्वर के वाहक क्यूलेक्स प्रजाति के मच्छर होते हैं ,जो कि आमतौर से स्थिर जलाशयों जैसे तालाब पोखरी टैंक तथा धान के खेत में प्रजनन करते हैं। ब्लाक कार्यक्रम प्रबंधक देवानंद पाठक ने कहा कि मस्तिष्क ज्वर बीमारी के खिलाफ प्रभावी टीका उपलब्ध है।इस दौरान आशा सिंह, ललिता सिंह, बीसीपीएम एसबी श्रीवास्तव, साविऋी, भैरवी गोस्वामी, इंद्रावती, कैलाशपती, कमलावती, रंजू सहित आशा आगनबाड़ी मौजूद रही।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप