बस्ती : जिले में चल रहे टीकाकरण अभियान में लोग उत्साह दिखा रहे हैं। शुक्रवार को भी बड़ी संख्या में लोगों का टीकाकरण हुआ। 46 टीकाकरण केंद्रों पर 2374 युवाओं समेत 10 हजार 489 लोगों ने टीका लगवाया।

जिला व महिला अस्पताल में टीकाकरण केंद्र पर लंबी लाइन लगी रही। जिला और महिला अस्पताल के अलावा शहर के कई स्थलों समेत गांव स्तर पर बने बूथों पर टीकाकरण कार्य हुआ। कुल 8550 को टीका लगाए जाने का लक्ष्य रखा गया था। इसके सापेक्ष 10489 को कोविशील्ड और को-वैक्सीन के टीके लगाए गए। सुबह नौ बजे से टीकाकरण कार्य शुरू हुआ जो शाम छह बजे तक चलता रहा। 45 साल व उससे ऊपर तथा 60 साल व उससे ऊपर आयु वर्ग वाले लोगों को टीका लगाया गया।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. फखरेयार हुसैन ने बताया कि गंभीर बीमारी वाले कोर्माबिड जैसे बीपी,शुगर,कैंसर आदि से पीड़ितों को वैक्सीन में प्राथमिकता दी जा रही है। 18 से 44 साल वालों को पंजीकरण और स्लाट बुक करने के बाद लक्ष्य के अनुसार टीका लगाया जा रहा है। शुक्रवार को 2371 युवाओं को प्रथम जबकि तीन युवाओं को द्वितीय डोज दी गई। महिला अस्पताल में एएनएम अपूर्वा श्रीवास्तव, सरिता सिंह टीकाकरण कर रही थीं। वहीं जिला अस्पताल में एएनएम ज्योति गुप्ता व बीना कुमारी टीकाकरण कर रही थीं। टीका लगवा चुके लोगों ने संदेश दिया कि जिसको मौका मिले, वह जरूर टीका लगवाएं। महामारी से बचने का एक सरल उपाय है टीकाकरण।

सीएमओ डा. अनूप कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि टीकाकरण का कार्य सुचारू रूप से चल रहा है। कहा कि जो लोग पात्रता की श्रेणी में हैं, वह टीकाकरण केंद्र पर पहुंचकर पंजीकरण कराएं और टीका जरूर लगवाएं। रविवार व अवकाश छोड़कर शेष छुट्टी वाले दिन भी वैक्सीनेशन कार्य चल रहा है। जिला अस्पताल में नोडल अधिकारी नगरीय डा. एके कुशवाहा, जिला समन्वयक शहरी सचिन चौरसिया, डा. राकेश मणि त्रिपाठी, बीएन मिश्र ने महिला अस्पताल में जतिन गौड़, नीरज श्रीवास्तव, अभिषेक सिंह, अर्चना, काजल, फरजाना, अनुराधा सिंह, अनुपमा श्रीवास्तव आदि ने टीकाकरण में सहयोग किया।

पंजीकरण करा चुके 72762 युवा लगवा चुके हैं टीका : जिले में चल रहे कोरोना वायरस टीकाकरण के क्रम में अब तक 93500 युवा टीकाकरण के लिए पंजीकरण करा चुके हैं, इसमें 72762 युवाओं को वैक्सीन लग चुकी है।

2.63 लाख लोगों को दी जा चुकी है वैक्सीन

जिले में कोरोना टीकाकरण का कार्य चल रहा है। आंकड़ों के अनुसार अब तक दो लाख 63 हजार 978 लोगों को वैक्सीन लग चुकी है। इसमें दो लाख 21 हजार 590 लोगों को प्रथम डोज जबकि 42 हजार 388 लोगों को वैक्सीन की द्वितीय डोज दी जा चुकी है।

मदरसे में 88 लोगों को लगा टीका

शुक्रवार को जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी पूजा पाल की अगुवाई में कप्तानगंज के रमवापुर कला गांव स्थित दारुल उलूम अहले गुलशन ए रजा मदरसे में कैंप लगाकर टीकाकरण किया गया। कुल 88 लोगों को टीका लगा। टीकाकरण के लिए लोगों को प्रेरित किया। जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी ने कहा कि कोविड-19 से बचने के लिए सबसे कारगर उपाय टीकाकरण है। सभी प्रकार के भ्रम व बहकावे को छोड़कर टीका लगवाएं। ग्राम प्रधान हुसना बानो, परवेज अहमद, अनवर अहमद, यामीन इमरान मौजूद रहे। सल्टौआ में 141 का हुआ टीकाकरण सीएचसी सल्टौआ के आमा न्याय पंचायत के अलग अलग ग्राम पंचायतों में शुक्रवार को 141 लोगों को टीका लगाया गया। साड़ीकल्प में 19, साड़ीहिच्छा, चेतरा, अजगैवा जंगल में 30-30, बेलवाडाड़ में 22 लोगों को कोरोना रोधी वैक्सीन की डोज दी गई। नोडल अधिकारी अखिलेश वर्मा, जेई पीडब्ल्यूडी मनोज कुमार, एएनएम पुष्पा देवी, सुनीता चौहान, रेनू, इंद्रावती, मंजू, रमेश मौजूद रहे। हर्रैया में 66 लोगों का हुआ टीकाकरण

नगर पंचायत हर्रैया कार्यालय में शुक्रवार को शिविर आयोजित कर 18 वर्ष से लेकर 55 व 45 प्लस वालों का टीकाकरण किया गया। यहां 66 लोगों का वैक्सीनेशन की डोज दी गई। नगर पंचायत अध्यक्ष राजेंद्र प्रसाद गुप्ता की देखरेख में टीकाकरण हुआ। सुबह से ही लोग टीकाकरण के लिए जमा रहे। नगर पंचायत कर्मियों ने टीकाकरण कराने वाले लोगों को जागरूक किया। नित्यानंद सिंह, मनोज तिवारी, अजय कन्नौजिया, राजेश पांडेय मौजूद रहे। नगरीय क्षेत्र में 170 लोगों को टीका नगरीय क्षेत्र के पठान टोला में शुक्रवार को डूडा की ओर से टीकाकरण कैंप लगाया गया। यहां 18 प्लस में 120 जबकि 45 प्लस वालों में 50 लोगों को टीका लगाया गया। इसके पूर्व 16 जून को 184 लोगों को वैक्सीन की डोज दी गई थी। सभासद अजीज की अगुवाई में टीकाकरण हुआ। सभासद ने मस्जिद में भी जुमा के दौरान एलाउंस कराकर टीकाकरण के लिए जागरूक किया। मास्क लगाने की अपील किया। कहा कि टीकाकरण में जो भ्रम है उसे दूर कर लें और टीका जरूर लगवाएं। डूडा के पीओ चंद्रभान वर्मा ने लोगों को जागरूक किया। जिला समन्वयक प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी यदुवंश चौधरी ने घर-घर जाकर वार्ड में एलाउंस के माध्यम से टीकाकरण के लिए जागरूक किया और लोगों को टीकाकरण के लिए स्थल पर लाया जा रहा है। बताया कि 24 मई से अभियान चल रहा है। अब तक 652 का टीकाकरण हो चुका है।

Edited By: Jagran