Move to Jagran APP

एफसीआइ गोदाम पर तालाबंदी कर मजदूरों का धरना

एफसीआई गोदाम के नए ठेकेदार ने मजदूरों की आधी मजदूरी कर दी है। खफा मजदूरों ने मंगलवार को एफसीआइ गोदाम के गेट पर तालाबंदी कर धरना प्रदर्शन शुरू कर दिया। इससे उतार पूरी तरह से ठप हो गया। मजदूरों को अधिकारी मनाने में जुटे रहे लेकिन बात नहीं बन सकी

By Abhishek PandeyEdited By: Published: Tue, 10 Nov 2020 05:39 PM (IST)Updated: Tue, 10 Nov 2020 05:39 PM (IST)
एफसीआइ गोदाम पर तालाबंदी कर मजदूरों का धरना
पुराना ठेकेदार 80 पैसे प्रति कट्टे उतराई देता था। 21 सौ रुपये बोरियों को चट्टा लगाने के मिलते थे।

पीलीभीत, जेएनएन।  पूरनपुर के एफसीआई गोदाम के नए ठेकेदार ने मजदूरों की आधी मजदूरी कर दी है। इससे खफा मजदूरों ने मंगलवार को एफसीआइ गोदाम के गेट पर तालाबंदी कर धरना प्रदर्शन शुरू कर दिया। इससे उतार पूरी तरह से ठप हो गया। मजदूरों को अधिकारी मनाने में जुटे रहे लेकिन बात नहीं बन सकी। मजदूरों ने पहले की तरह पूरी मजदूरी दिए जाने की मांग की है।

loksabha election banner

पूरनपुर-घुंघचाई रोड पर रम्पुरा स्थित एफसीआइ गोदाम पर चार दिन पहले पुराने ठेकेदार का वाहनों से उतार का ठेका खत्म हो गया है। टेंडर प्रक्रिया के तहत नए ठेकेदार को उतार की जिम्मेदारी दी गई है। मजदूरों ने बताया कि पुराना ठेकेदार 80 पैसे प्रति कट्टे उतराई देता था। 21 सौ रुपये बोरियों को चट्टा लगाने के मिलते थे। नए ठेकेदार ने 40 पैसे प्रति बोरी और 14 सौ रुपये प्रति चट्टा लगाने की मजदूरी देने की बात कह रह रहे हैं। इससे उन्हें बेहद नुकसान होगा। शारीरिक परिश्रम भी उन्हें ठीक से नहीं मिल सकेगा। मजदूरी आधी किए जाने से खफा होकर बड़ी संख्या में मजदूरों ने गेट पर तालाबंदी कर धरना शुरू कर दिया। सुबह से ही सभी एकत्र होकर नारेबाजी करने लगे। मजदूरों ने बताया कि पिछले कई सालों से वह इस गोदाम पर चावल की उतार कर रहे हैं। उन्हें राइस मिलों में जिस तरह से मजदूरों को रुपया दिया जा रहा है । उसी तरह से यूनियन के हिसाब से उन्हें पैसा दिया जाए। अगर ठेकेदार राजी नहीं होते हैं तो सभी मजदूर कार्य  बहिष्कार करेंगे। दूसरी जगह से लाने वाले लोगों को काम करने नहीं दिया जाएगा। प्रदर्शन कर धरना देने वालों में श्यामाचरन, जुल्फिकार, रामेश्वर दयाल, रामबहादुर, सत्यपाल, ङ्क्षपकू, रामऔतार, सत्यदेव, शांतिस्वरूप, धर्मेंद्र, शोएब अली, इकबाल, गुड्डू, सज्जाद खां, नईमुद्दीन सहित दर्जनों मजूदर शामिल रहे। एफसीआइ के गोदाम के प्रबंधक पंकज वर्मा ने बताया कि अधिकारियों को इसकी जानकारी दे दी गई है। वार्ता के प्रयास किए जा रहे हैं। शीघ्र मजदूर काम पर लौटेंगे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.