Move to Jagran APP

रेल सफर में महिलाओं को हो काेेई दिक्‍कत तो सहेली करेगी मदद

यदि किसी महिला को अकेले सफर करने के दौरान ट्रेन में कोई मनचला परेशान करता है या किसी प्रकार की समस्या होती है तो उन्हें अब घबराने की जरूरत नहीं है। क्योंकि उनकी सुरक्षा और परेशानी का निराकरण करने के लिए आरपीएफ ने सहेलियां सुविधा शुरू की है।

By Vivek BajpaiEdited By: Published: Tue, 27 Oct 2020 11:21 AM (IST)Updated: Tue, 27 Oct 2020 11:21 AM (IST)
रेल सफर में महिलाओं को हो काेेई दिक्‍कत तो सहेली करेगी मदद
ट्रेन के सफर में महिलाओं को हो कोई दिक्‍कत तो सहेली करेगी मदद।

बरेली जेएनएन : यदि किसी महिला को ट्रेन मेें अकेले सफर करने के दौरान कोई मनचला परेशान करता है या किसी प्रकार की समस्या होती है तो उन्हें अब घबराने की जरूरत नहीं है। क्योंकि उनकी सुरक्षा और परेशानी का निराकरण करने के लिए आरपीएफ ने सहेली सुविधा शुरू की है। बरेली जंक्शन पर रेलवे सुरक्षा बल की ओर से सब इंस्पेक्टर ज्योति सिंह के नेतृत्व में चार सदस्य महिला टीम का गठन मेरी सहेली योजना के तहत किया गया है  यह टीम 24 घंटे मुस्तैद रहेगी। जो महिलाओं को यात्रा के दौरान आने वाली परेशानियों और संभावित खतरों के प्रति आगाह करते हुए सुरक्षात्मक उपायों की जानकारी पंपलेट के माध्यम से दे रही है। जंक्शन आरपीएफ निरीक्षक विपिन कुमार शिशौदिया ने बताया कि ट्रेन में अकेली यात्रा कर रही महिला से हर स्टेशन पर सहेली द्वारा हालचाल लिया जाता है। ट्रेन के शुरुआती स्टेशन से लेकर अंतिम गंतव्य पर पहुंचने तक जिस स्टेशन पर ट्रेन रुकेगी वहां आरपीएफ की महिला सिपाहीयों की टीम अकेले सफर कर रही महिला यात्रियों से संपर्क कर उनका हाल पूछेंगी। अकेले सफर करने वाली महिलाओं की सूची रेलवे हेडक्‍वार्टर से जारी की जा रही है। यह प्रक्रिया कड़ी की तरह शुरू की गई है। जिससे महिलाओं को पूरी यात्रा के दौरान सुरक्षा का अहसास हो सके। एक ट्रेन को अटेंड करने के बाद इसका पूरा मैसेज बनाकर कंट्रोल रूम को भेजा जाता है। मंगलवार को इस क्रम में सुबह से आने वाली लगभग सभी ट्रेनों में महिला यात्रियों से उनका हाल पूछा गया।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.