Move to Jagran APP

जिला अस्‍पताल रोड पर लगाई अवैध दुकानें तो पडेगा भारी, कोर्ट में होगी पेशी Bareilly News

अतिक्रमण और जाम से निजात की जो आस बंधी वह कुछ कदम और बढ़ी है।

By Abhishek PandeyEdited By: Published: Thu, 20 Jun 2019 09:23 AM (IST)Updated: Fri, 21 Jun 2019 01:56 PM (IST)
जिला अस्‍पताल रोड पर लगाई अवैध दुकानें तो पडेगा भारी, कोर्ट में होगी पेशी Bareilly News
जिला अस्‍पताल रोड पर लगाई अवैध दुकानें तो पडेगा भारी, कोर्ट में होगी पेशी Bareilly News

जेएनएन, बरेली : अतिक्रमण और जाम से निजात की जो आस बंधी, वह कुछ कदम और बढ़ी है। डेलापीर चौराहा पर जाम की वजह बनने वाले आढ़तियों को सिटी मजिस्ट्रेट कोर्ट की ओर से नोटिस जारी होने के बाद अब बारी जिला अस्पताल रोड की है।

loksabha election banner

जागरण में हाल प्रकाशित होने के बाद बुधवार को सिटी मजिस्ट्रेट जब इस सड़क पर पहुंचे तो अतिक्रमण करने वाले दुकानदारों को देखकर पारा चढ़ गया। कोतवाली पुलिस को निर्देशित किया कि सड़क घेरने वालों की सूची बनाकर उनकी चालानी रिपोर्ट उनके कोर्ट में पेश करें। 

दोपहर को सिटी मजिस्ट्रेट संजय कुमार जिला अस्पताल रोड का निरीक्षण करने पहुंचे। देखा कि सड़क के दोनों ओर दुकानदारों ने अतिक्रमण कर लिया है, जिस कारण पूरे दिन जाम लगता है। इसके बाद उन्होंने कोतवाली पुलिस को निर्देशित किया।

मरीजों को रास्ता नहीं, एंबुलेंस के पहिये भी जाम 

इस सड़क पर फड़ वाले काबिज हैं। जो बड़ी दुकानें हैं, उनका सामान भी भी सड़क तक सजा दिया जाता है। नतीजन जाम लगता है। दवा देने को आने वाले गंभीर मरीज भी इसमें फंसते हैं। एंबुलेंस के लिए रास्ता नहीं मिलता तो पहिये थम जाते हैं। 

हर ठेले से उगाही 

इस सड़क पर ठेले, फड़ वालों का कब्जा अब तक नहीं हटा, इसकी वजह मोटी कमाई है। हर फड़, ठेले वाले से महीना वसूला जाता है। कुछ पुलिस को जाता है और कुछ अस्पताल से जुड़े स्टाफ को। यही वजह है कि यहां से अतिक्रमण हटाने का दिखावा कई बार हुआ मगर कब्जे नहीं हटे। अब सिटी मजिस्ट्रेट कोर्ट के सख्त रवैये से कुछ आस बंधी है। 

 क्या होगी कार्रवाई 

पुलिस के चालानी रिपोर्ट पेश करने के बाद सभी अतिक्रमण करने वालों को नोटिस जारी किया जाएगा। इसके बाद उन्हें सिटी मजिस्ट्रेट की कोर्ट में पेश होकर स्पष्टीकरण देना होगा और जमानत करानी होगी। यह करने के बावजूद यदि दोबारा अतिक्रमण होता है तो सजा या जुर्माना की कार्रवाई की जाएगी। 

शहर का ट्रैफिक बनेगा स्मार्ट

अधिकारियों का कहना है कि स्मार्ट सिटी के लिए जरुरी है कि वहां का ट्रैफिक सिस्टम भी स्मार्ट हो। इसलिए अब शहर के मुख्य मार्गों पर ट्रैफिक सुधारने के लिए यह कार्रवाई की जा रही है। जिला अस्पताल रोड पर सुधार के बाद कुतुबखाना चौराहा, बड़ा बाजार, श्यामतगंज चौराहा, किला बाजार और नगर निगम के पीछे रोडवेज जाने वाली सड़क पर अतिक्रमण करने वालों पर भी कार्रवाई की जाएगी। ट्रैफिक सुधारने के लिए नगर निगम से भी मदद ली जाएगी। 

फेरी नीति और पोर्टेबल शॉप शिगूफा निकला

जिला अस्पताल रोड पर जब-जब अतिक्रमण हटाओ अभियान चला तब-जब फड़ वालों व व्यापारियों ने कारोबार के लिए जगह उपलब्ध कराने की मांग की। नगर निगम कभी फेरी नीति के तहत तो कभी पोर्टेबल शॉप देकर नई जगह देने का दावा कर समस्या से निजात की बात करता रहा। अब पोर्टेबल शॉप रखवाई जा चुकी हैं, इसके बावजूद सड़क पर कब्जा बरकरार है। 

जिला अस्पताल रोड का निरीक्षण किया तो पाया कि अवैध दुकानों की वजह से जाम लगता है। जिस पर पुलिस को रिपोर्ट पेश करने को कहा है।  -संजय कुमार, सिटी मजिस्ट्रेट 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.