Move to Jagran APP

इंतजार खत्म, डेढ़ माह में तैयार होगा एयर टर्मिनल

जागरण संवाददाता, बरेली: अपने शहर से भी हवाई सफर शुरू होने का वक्त नजदीक आ गया है। तमाम अड़चन-अड़ंगों क

By JagranEdited By: Published: Thu, 07 Jun 2018 09:56 AM (IST)Updated: Thu, 07 Jun 2018 09:56 AM (IST)
इंतजार खत्म, डेढ़ माह में तैयार होगा एयर टर्मिनल
इंतजार खत्म, डेढ़ माह में तैयार होगा एयर टर्मिनल

जागरण संवाददाता, बरेली: अपने शहर से भी हवाई सफर शुरू होने का वक्त नजदीक आ गया है। तमाम अड़चन-अड़ंगों को अलविदा कहते हुए सिविल एंक्लेव को लेकर दिल्ली में अहम फैसला हो गया। त्रिशूल हवाई अड्डे से सटकर मुड़िया अहमद नगर में प्रस्तावित सिविल एंक्लेव की टर्मिनल बिल्डिंग के निर्माण के लिए बुधवार को एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने एजेंसी तय कर दी। निर्माण कार्य के लिए दिल्ली में टेंडर फाइनल हो गया। पहली किस्त के रूप में 25 करोड़ जारी किए गए हैं। कुल प्रोजेक्ट करीव सवा सौ करोड़ का है। एजेंसी को एक से डेढ़ माह के भीतर काम पूरा करना होगा। काम पर नजर रखने के लिए एएआइ ने दो इंजीनियर बरेली भेजे गए हैं। एएआइ के अफसर उम्मीद जता रहे हैं कि बरेली से सितंबर-अक्टूबर के बीच हवाई सेवा शुरू हो जाएगी।

loksabha election banner

सिंगापुर एयरपोर्ट बनाने वाली एजेंसी ने किया था सर्वे

सिविल एंक्लेव का सर्वे सिंगापुर में एयरपोर्ट का निर्माण कराने वाली चैन्नई की एजेंसी टीक्यूएम कंसल्टेंट ने किया है। उसी ने निर्माण के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया को एक साल पहले करीब 110 करोड़ का स्टीमेट भी तैयार करके दिया था।

टेंडर के बाद किया गया एवार्ड

सिविल एंक्लेव में टर्मिनल वाले हिस्से को बनाने के लिए टेंडर खोले गए। एक एजेंसी को काम मिला है। एएआइ अफसरों के मुताबिक, उसके लिए एवार्ड भी कर दिया गया है। इसी के साथ 25 करोड़ रुपये भी जारी किए गए हैं। इतना पैसा खर्च होने के बाद शेष रकम जारी की जाएगी।

रेडीमेड स्ट्रक्चर का होगा इस्तेमाल

टर्मिनल की बिल्डिंग को बनाने में एजेंसी को ज्यादा वक्त नहीं लगेगा। सिविल एंक्लेव में जहां कि इमीग्रेशन इत्यादि होता है, वह भवन रेडीमेड स्ट्रक्चर से बनेगा। एक से डेढ़ माह में तैयार हो जाएगा। एएआइ ने एजेंसी से जल्द काम शुरू करने के लिए कहा है।

एएआइ बनाएगी अस्थाई कार्यालय

सिविल एंक्लेव में ही एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया भी फिलहाल अस्थाई कार्यालय खोलेगी। उसके लिए दो इंजीनियर की तैनाती की गई है। माना जा रहा है कि एक सप्ताह के भीतर ही एएआइ के अफसर आकर कार्यालय की नींव रखेंगे।

पूरा हो चुका बाउंड्रीवाल का निर्माण

जमीन फाइनल होने के बाद सिविल एंक्लेव की बाउंड्रीवाल का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। यह काम राष्ट्रीय निर्माण निगम से कराया गया था। उसके लिए पैसा एएआइ ने उपलब्ध कराया था। जमीन सरकार ने खरीदकर दी है, जिसकी रजिस्ट्री राज्यपाल के नाम हुई है।

उड़ान भरेंगे डेक्कन के विमान

रीजनल कनेक्टिविटी योजना के तहत सिविल एंक्लेव से सस्ती उड़ान सेवा शुरू की जाएगी। डेक्कन एयरलाइंस बरेली से हवाई उड़ान का प्रस्ताव भी एएआइ को भेज चुकी है। तय हुआ है कि पहली उड़ान लखनऊ, देहरादून और बरेली के बीच होगी। बाद में दूसरी एयरलाइंस को भी आमंत्रित किया जाएगा।

वर्जन (फोटो)

सिविल एंक्लेव में टर्मिनल बिल्डिंग के लिए एएआइ ने एजेंसी तय करने के बाद एवार्ड भी कर दिया है। एप्रेन जहां कि विमान खड़े होंगे और टैक्सी विंग के निर्माण के लिए भी जल्द टेंडर फाइनल कर दिए जाएंगे। तीन से चार माह के भीतर उड़ान शुरू कराने का लक्ष्य लेकर चल रहे हैं।

एसके सिंह, एयरपोर्ट निदेशक, पंतनगर, बरेली एवं मुरादाबाद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.