Move to Jagran APP

Viral Video : अ‍धिकारी के वायरल वीडियों ने खोला अनाज के खराब होने का खेल Bareilly News

अनाज का बीज यूं ही खराब (एक्सपायर) नहीं होता। जानबूझकर भी इसे खराब किया जा सकता है ताकि इसमें दलाली के बीज अंकुरित करके मालामाल बन सकें।

By Abhishek PandeyEdited By: Published: Wed, 06 Nov 2019 08:53 AM (IST)Updated: Wed, 06 Nov 2019 01:42 PM (IST)
Viral Video : अ‍धिकारी के वायरल वीडियों ने खोला अनाज के खराब होने का खेल Bareilly News
Viral Video : अ‍धिकारी के वायरल वीडियों ने खोला अनाज के खराब होने का खेल Bareilly News

जेएनएन, बरेली : अनाज का बीज यूं ही खराब (एक्सपायर) नहीं होता। जानबूझकर भी इसे खराब किया जा सकता है, ताकि इसमें दलाली के बीज अंकुरित करके मालामाल बन सकें। कथित रूप से उत्तर प्रदेश बीज विकास निगम के एक बड़े अधिकारी के वायरल वीडियो में कुछ ऐसा ही खेल नजर आता है। राजनीतिक घराने का शहजादा जताते सुनाई पड़ रहे यह अफसर खुद को बड़ा व्यापारी भी बताते हैं। साथ ही मिलक के अपने सीड प्लांट में 20 हजार कुंतल अनाज जमा होने का दावा करते हैं। ऑडियो, उड़द के खराब बीज की नीलामी में खेल से जुड़ा है। इसी में वह लंबी-लंबी डींगे या हकीकत बताते हुए ठेकेदारों को फंसा रहे हैं।

loksabha election banner

यह है मामला: बरेली के बिलवा स्थित बीज विकास निगम में करीब 151 कुंतल उड़द का बीज खराब हो गया। इसकी नीलामी में दलाली का खेल शुरू हुआ। आरोप है कि पहले देवचरा की जेएस ट्रेडर्स फर्म को 4350 रुपये प्रति कुंतल की दर पर बीज बेचा। इसके सापेक्ष विभाग के अधिकारी ने 3000 हजार रुपये प्रति कुंतल की दर से बीज खरीदने के कागज तैयार मांगे। बताया कि जो भी अधिकारी पूछें तो बीज का भाव तीन हजार रुपये कुंतल ही बताना। शिकायत में दावा किया गया कि मेरे ऐसा करने से इन्कार पर बीज बिजनौर की एक फर्म को बेचा दिया गया। उसने 4500 रुपये कुंतल की दर से भुगतान किया और तीन हजार कुंतल के बिल बनाकर दिए। इस तरह 1500 रुपये प्रति कुंतल की दर से कमीशन खाया गया है, जो करीब 2.26 लाख रुपये के बैठता है। बदायूं के विनोद गुप्ता ने इस पूरे प्रकरण में शिकायत डीएम से की है। किसी प्रशासनिक अधिकारी से जांच की मांग की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.