Move to Jagran APP

CAA 2019 : दुनिया भर में छाया बरेली की संयमित भीड़ का वायरल वीडियो Bareilly News

दो दिन में लाखों लोगों ने इस्लामिया कॉलेज मैदान में हुए विरोध के इस वीडियो को फेसबुक ट्विटर और वाट्सएप पर शेयर किया है और लोगों से शांतिपूर्ण तरीके से अपनी बात रखने की अपील की।

By Abhishek PandeyEdited By: Published: Mon, 23 Dec 2019 09:27 AM (IST)Updated: Mon, 23 Dec 2019 05:33 PM (IST)
CAA 2019 : दुनिया भर में छाया बरेली की संयमित भीड़ का वायरल वीडियो Bareilly News
CAA 2019 : दुनिया भर में छाया बरेली की संयमित भीड़ का वायरल वीडियो Bareilly News

जेएनएन, बरेली : जहां एक ओर पूरे देश में नागरिकता संशोधन कानून को लेकर बवाल और हिंसा हो रहा है वहीं बरेली का विरोध प्रदर्शन पूरी दुनिया के लिए मिसाल बन चुका है। दो दिन में लाखों लोगों ने इस्लामिया कॉलेज मैदान में हुए विरोध के इस वीडियो को फेसबुक, ट्विटर और वाट्सएप पर शेयर किया है और लोगों से शांतिपूर्ण तरीके से अपनी बात रखने की अपील की। गूगल पर भी बरेली को लगातार सर्च किया गया। इस वीडियो के जरिए लोगों ने देश के अन्य हिस्सों में हिंसा करने वालों को सबक लेने की सीख भी दी। कहा कि इतनी भीड़ होने के बावजूद लोगों ने अमन-चैन से अपनी बात रखी न ही हिंसा की तरफ आगे बढ़े।

prime article banner

खूब चला बरेली से सीखो...

इस्लामिया कॉलेज मैदान में शुक्रवार को हुए विरोध सभा का वीडियो तेजी से वायरल हो गया है। ऑल इंडिया इत्तेहाद-ए-काउंसिल (आइएमसी) के अध्यक्ष मौलाना तौकीर रजा खां की ओर से बुलाए गए इस सभा के वीडियो और फोटो के साथ लोगों ने हैशटैग बरेली से सीखो.. लिखकर पोस्ट शेयर करना शुरू कर दिया।

देश में सौहार्द और एकता की मिसाल को बनाए रखना होगा। इसे हमें आगे भी कायम रखना होगा। हमारे घर में जो भी मतभेद है हम उसे मिल बैठकर दूर कर लेंगे लेकिन कहीं से भी दूसरों को यह एहसास नहीं कराने देंगे कि हमारे देश में फूट है। इसलिए हिंदू, मुस्लिम सभी भाइयों को एकजुट होना पड़ेगा। हम अहिंसा के साथ अपनी बातें रखेंगे तो इसकी आवाज दूर तलक जाएगी। -नईम अहमद, प्रवक्ता, राजकीय इंटर कॉलेज

बस्तियों में पहुंची पुलिस, दी सीएए की जानकारी 

नागरिकता संशोधन कानून, किसी को नुकसान पहुंचाने के लिए नहीं बना है। भारतीय नागरिक हैं तो इससे घबराने की कोई जरूरत नहीं है। वोट डालते हैं, सरकारी योजनाओं का लाभ लेते हैं तो आपकी नागरिकता कोई नहीं छीन सकता। यह बातें जिले में निकली पुलिस की टोलियों ने मिश्रित आबादी और मुस्लिम बस्तियों में पहुंच कर लोगों को समझाईं।

टीम के साथ पहुंचे लोगो के बीच, सीएए पर की बातचीत 

एसएसपी शैलेश कुमार पांडेय ने जिले के सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि वह अपने अपने क्षेत्रों में जाकर लोगों को सीएए(नागरिकता संशोधन कानून) के बारे बताएंगे। रविवार को खुद एसएसपी शैलेश पांडेय अपने साथ सीओ सिटी अशोक कुमार सिंह को लेकर कुतुबखाना चौकी क्षेत्र, आजम नगर, बिहारीपुर में झगड़े वाली मठिया व चौकी मठ क्षेत्र में पहुंचे। यहां लोगों को सीएए के बारे में बताया।

लोगो से सवाल कर बोले- कोई नहीं छीन सकता नागरिकता  

एसएसपी शैलेश पांडेय ने लोगों से सवाल किया कि आप भारतीय नागरिक हैं कि नहीं, हैं न, तो आपकी नागरिकता कोई नहीं छीन सकता। किसी को भी सीएए से डरने की आवश्यकता नहीं। बरेली के लोगों ने गंगा जमुनी तहजीब को मजबूत करने का काम किया है। प्रदेश में इसकी नजीर दी जा रही है। सीओ सिटी अशोक कुमार सिंह ने भी मुस्लिम समुदाय के लोगों से संवाद किया और शरारती तत्वों से सावधान रहने की अपील की।

सीएए की जानकारी देने के बाद दी लोगो को पढ़ने की सलाह 

सीएए को जानने के लिए उसके बारे में पढ़ने की सलाह भी दी। इस दौरान इंस्पेक्टर कोतवाली गीतेश कपिल भी उनके साथ रहे। वहीं सीओ द्वितीय सीमा यादव ने किला क्रासिंग, बाकरगंज, किला छावनी, मलूकपुर, सीबीगंज में लोगों के बीच पहुंच कर नागरिकता संशोधन कानून की जानकारी दी। बताया कि सीएए से भारतीयों को डरने की जरूरत नहीं है।

सौहार्द बनाए रखने पर लोगों ने एसएसपी का किया स्वागत

शहर के जिन क्षेत्रों में एसएसपी शैलेश पांडेय पहुंचे। वहां उनका स्वागत किया गया। कुतुबखाने के पास समाज सेवा मंच के अध्यक्ष नदीम शमसी, रोमान, लुकमान, ताहिर, मिलन शर्मा, गुड्ड ठाकुर, नदीम खान, नवेद, मुजाहिद इस्लाम आदि ने फूल मालाएं पहनाईं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.