बरेली, जागरण संवाददाता। UP B.Ed Counselling 2022 : बीएड प्रवेश काउंसिलिंग 30 सितंबर यानी आज से शुरु हो गई हैं। पहले चरण में 75 हजार रैंक तक के अभ्यर्थियों को शामिल किया गया है। 19 राज्य विश्वविद्यालयों (State Universities) से संबद्ध 2477 महाविद्यालयों में काउंसिलिंग के माध्यम से सीटें आवंटित की जाएंगी।

इन विश्वविद्यालयों व महाविद्यालयों (University And Collages) में बीएड की कुल 2,38,950 सीटें हैं। इसके अलावा आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) के अभ्यर्थियों के लिए 10 प्रतिशत अतिरिक्त सीटें भी उपलब्ध होंगी।

बीएड प्रवेश काउंसिलिंग (BEd Counselling) में इस बार छह लाख से अधिक छात्र शामिल होंगे। 30 सितंबर से पंजीकरण शुरू हो जाएंगे। राज्य समन्वयक प्रो. पीबी सिंह ने काउंसिलिंग के लिए प्रपत्रों को सही से अपलोड करने की सलाह दी है। उन्होंने स्पष्ट किया कि छात्रों को 600 रुपये काउंसिलिंग शुल्क व महाविद्यालय आवंटन के लिए पांच हजार रुपये आनलाइन ही जमा करना होगा।

महाविद्यालय आवंटन हो जाने व प्रवेश न लेने की स्थिति में पांच हजार रुपये देय नहीं होगा। यदि महाविद्यालय का आवंटन नहीं होता है तो पांच रुपये वापस किए जाएंगे। इंटरनेट (Internet) से निकली मार्कशीट से काउंसिलिंग कराने के लिए सत्यापन कराना अनिवार्य है।

पहले राउंड की काउंसिलिंग के लिए सात अक्टूबर तक पंजीकरण होगा। आठ अक्टूबर को कालेज चयन का अंतिम दिन है।नौ अक्टूबर को सीट आवंटन कर दिया जाएगा। जो अभ्यर्थी 2022 में पात्रता परीक्षा में सम्मिलित हुए हैं, उन्हें काउंसिलिंग के पंजीकरण के समय अपनी पात्रता परीक्षा की अंकतालिका की स्कैन कापी अपलोड करना अनिवार्य होगा।

कोई भी प्रोविजनल या इंटरनेट मार्कशीट तब तक स्वीकार नहीं की जाएगी जब तक कि वह संबंधित महाविद्यालय के प्राचार्य या विश्वविद्यालय के कुलसचिव या परीक्षा नियंत्रक से सत्यापित नहीं होगी।

 

Edited By: Ravi Mishra

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट