Move to Jagran APP

Rohilkhand University ने निरस्त किए पंजीकरण, बरेली कॉलेज ने किए दाखिले

इस बार स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले को लेकर कई गड़बड़ियां सामने आई हैं। मंगलवार को एक और मामले का खुलासा हुआ है।

By Ravi MishraEdited By: Published: Wed, 16 Sep 2020 07:00 AM (IST)Updated: Wed, 16 Sep 2020 10:27 AM (IST)
Rohilkhand University ने निरस्त किए पंजीकरण, बरेली कॉलेज ने किए दाखिले
Rohilkhand University ने निरस्त किए पंजीकरण, बरेली कॉलेज ने किए दाखिले

बरेली, जेएनएन। इस बार स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले को लेकर कई गड़बड़ियां सामने आई हैं। मंगलवार को एक और मामले का खुलासा हुआ है। रुहेलखंड विश्वविद्यालय प्रशासन ने स्नातक में दाखिले के लिए 16 अभ्यर्थियों के पंजीकरण निरस्त कर दिए। लेकिन इन सभी के दाखिले बरेली कॉलेज में आंख बंद कर हो गए। सीट लॉक करने की प्रक्रिया शुरू हुई तो मामला खुला। जिसके बाद कॉलेज प्रशासन ने प्रवेश समन्वयक से मिलकर इन अभ्यर्थियों की सीट लॉक करने के लिए पत्र सौंपा।

loksabha election banner

बरेली कॉलेज में सत्र 2020-21 में स्नातक प्रथम वर्ष (बीए, बीएससी, बीकॉम) में दाखिले के लिए 31 अगस्त तक पंजीकरण हुए थे। यहां दाखिले से पहले रुहेलखंड विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर पंजीकरण कराना अनिवार्य किया गया था। 16 ऐसे अभ्यर्थी हैं, जिन्होंने विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर पंजीकरण करा लिया। उन्हें विश्वविद्यालय ने यूआरएन नंबर दे दिया। इस नंबर के जरिए अभ्यर्थियों ने बरेली कॉलेज में स्नातक प्रथम वर्ष में दाखिले के लिए आवेदन किया।अभ्यर्थियों को भी पंजीकरण निरस्त की सूचनाकॉलेज प्रशासन ने मेरिट के आधार पर सभी 16 अभ्यर्थियों से फीस जमा कराते हुए दाखिले ले लिए। लेकिन विश्वविद्यालय के पोर्टल पर इनकी सीट लॉक करने पर डाटा ही उपलब्ध नहीं है।

जानकारी करने पर पता चला कि विश्वविद्यालय ने इनके पंजीकरण निरस्त कर दिए हैं। लेकिन किसी को सूचना नहीं दी गई। इसको लेकर अभ्यर्थी भी परेशान हैं।

विश्वविद्यालय ने 16 अभ्यर्थियों के दाखिले के पंजीकरण निरस्त कर दिए। इसकी जानकारी न कॉलेज को दी गई न ही अभ्यर्थियों को। जिसकी वजह से दाखिले हो गए। अब सीट लॉक किए जाने के लिए प्रवेश समन्वयक को पत्र दिया है।डॉ. अनुराग मोहन, कार्यवाहक प्राचार्य, बरेली कॉलेज

बीएससी नर्सिंग के दाखिले में भी गड़बड़ी बरेली कॉलेज में बिना कोर्स के ही बीएससी नर्सिंग में 30 अभ्यर्थियों के दाखिले होने के बाद प्रशासन बचाव में उतर आया है। कॉलेज के कार्यवाहक प्राचार्य डॉ. अनुराग मोहन का कहना है कि कॉलेज स्तर पर कुछ गलतियां हुई हैं। लेकिन हमारा उद्देश्य किसी को लाभ पहुंचाना नहीं है। इसलिए प्रवेश समन्वयक से मिलकर इन अभ्यर्थियों के दाखिले स्नातक प्रथम वर्ष की संबंधित कक्षा में करने के लिए कहा है।

16 अभ्यर्थियों के पंजीकरण निरस्त होने का मामला विश्वविद्यालय के संज्ञान में आया है। इस पर बुधवार को विचार कर निर्णय लिया जाएगा।डॉ. अमित सिंह, प्रभारी मीडिया सेल, रुहेलखंड विवि 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.