Move to Jagran APP

UGC : विश्वविद्यालयों में स्थापित होंगे टेक्नोलॉजी और रिसर्च पार्क, ऐसे होगा उद्यमियों की समस्या का निदान Bareilly News

छात्रों में कौशल विकसित करने के इरादे से विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने बड़ा फैसला लिया है।

By Abhishek PandeyEdited By: Published: Wed, 13 Nov 2019 08:56 AM (IST)Updated: Wed, 13 Nov 2019 01:54 PM (IST)
UGC :  विश्वविद्यालयों  में स्थापित होंगे टेक्नोलॉजी और रिसर्च पार्क, ऐसे होगा उद्यमियों की समस्या का निदान Bareilly News
UGC : विश्वविद्यालयों में स्थापित होंगे टेक्नोलॉजी और रिसर्च पार्क, ऐसे होगा उद्यमियों की समस्या का निदान Bareilly News

जेएनएन, बरेली : छात्रों में कौशल विकसित करने के इरादे से विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने बड़ा फैसला लिया है। अब सभी विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों में उद्यमियों की विभिन्न समस्याएं दूर करने पर शिक्षक और छात्र काम करेंगे। उद्योग को बेहतर करने के लिए छात्र और शिक्षक शोध भी करेंगे। इसके लिए विश्वविद्यालयों में टेक्नोलॉजी इनोवेशन सेंटर और रिसर्च पार्क स्थापित किया जाएगा।

loksabha election banner

आयाेग ने Rohilkhand University को भेजी report

आयोग ने सोमवार को रुहेलखंड विश्वविद्यालय सहित देशभर के शिक्षण संस्थानों को इंडस्ट्री और शिक्षण संस्थानों के बीच तालमेल बढ़ाने के लिए एक रिपोर्ट भेजी है। इस रिपोर्ट में साफ किया गया है कि कैसे विश्वविद्यालय अपने छात्रों में कौशल विकसित करने और उन्हें शोध परक बनाने के लिए उद्योगों के साथ मिलकर काम कर सकते हैं।

Innovation & Research Center में संभव है काम 

टेक्नोलॉजी इनोवेशन सेंटर और रिसर्च पार्क में यह सब काम संभव होगा। आयोग ने इस रिपोर्ट के साथ सभी शिक्षण संस्थानों को पत्र भेजकर 22 नवंबर तक इसके लिए सुझाव भी मांगे हैं। रुहेलखंड विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. अनिल शुक्ला ने बताया कि यूजीसी की यह पहल काफी सराहनीय है। आयोग से मिली रिपोर्ट का अध्ययन किया जा रहा है। अगर कोई सुझाव होगा तो जरूर भेजा जाएगा। बाकी विश्वविद्यालय में उद्यमिता, कौशल विकास और इंडस्ट्री-यूनिवर्सिटी तालमेल पर काम शुरू किया जा चुका है।

छोटी Industry के साथ करेंगे काम, दूर होगी problem

आयोग की भेजी गए ड्राफ्ट रिपोर्ट के मुताबिक, विश्वविद्यालयों को अपने आस-पास स्थापित छोटी-छोटी इंडस्ट्री के साथ मिलकर काम करना होगा। उनकी समस्याओं और जरूरतों की पहचान करके उन्हें दूर करने की कोशिश करनी होगी। इससे छात्रों में कौशल का विकास होगा और वह अच्छी इंडस्ट्री ट्रेनिंग हासिल कर पाएंगे। जबकि इंडस्ट्री की तमाम समस्याएं दूर हो सकेंगी।

Teachers भी शुरू कर पाएंगे Start up अौर Business

यूजीसी ने शिक्षकों को भी इसमें सहूलियत दी है। कहा गया है कि जो शिक्षक अपने शैक्षणिक कार्य के साथ इनोवेटिव तरीके से कोई स्टार्ट अप शुरू करना चाहते हैं वह भी कर सकते हैं। इसके जरिए वह छात्रों के कौशल को भी विकसित कर सकते हैं।

स्टार्ट अप शुरू करने के लिए मिलेगी Financial Support

यूजीसी की रिपोर्ट के अनुसार छात्रों में उद्यमिता के गुण विकसित करने पर भी काम किया जाएगा। इसके लिए प्रत्येक विश्वविद्यालय में सीड फंडिंग की व्यवस्था होगी। मतलब अगर कोई छात्र स्टार्ट अप कंपनी शुरू करना चाहेगा तो उसे विश्वविद्यालय की तरफ से आर्थिक मदद भी दी जाएगी।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.