Move to Jagran APP

UGC Order : छात्रों को काबिल बनाने के लिए कॉलेजों में चलेगी Communication Skill की पाठशाला Bareilly News

प्लेसमेंट इंटरव्यू में छात्र कमजोर न रह जाए इसके लिए अब विश्वविद्यालयों महाविद्यालयों में विशेष कम्युनिकेशन स्किल की कक्षाएं संचालित होंगी।

By Abhishek PandeyEdited By: Published: Sat, 23 Nov 2019 05:24 PM (IST)Updated: Sat, 23 Nov 2019 06:00 PM (IST)
UGC Order : छात्रों को काबिल बनाने के लिए कॉलेजों में चलेगी Communication Skill की पाठशाला Bareilly News
UGC Order : छात्रों को काबिल बनाने के लिए कॉलेजों में चलेगी Communication Skill की पाठशाला Bareilly News

जेएनएन, बरेली : प्लेसमेंट इंटरव्यू में छात्र कमजोर न रह जाए इसके लिए अब विश्वविद्यालयों, महाविद्यालयों में विशेष कम्युनिकेशन स्किल की कक्षाएं संचालित होंगी। नए सत्र से यह सभी महाविद्यालयों में लागू हो जाएगा। इसके लिए महाविद्यालयों में कम्युनिकेशन सेंटर खोलने को भी कहा गया है। यह महाविद्यालयों के प्लेसमेंट सेल के अधीन होगा। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) की सुझाव पर अब इसे रुहेलखंड विश्वविद्यालय और संबद्ध महाविद्यालयों में लागू करने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। रुहेलखंड विश्वविद्यालय की रजिस्ट्रार डॉ. सुनीता पांडेय ने बताया कि यूजीसी के आदेश पर जल्द से जल्द कम्युनिकेशन स्किल की सुविधा शुरू करा दी जाएगी।

loksabha election banner

बड़ी कंपनियों के विशेषज्ञ भी देंगे Tips

कम्युनिकेशन स्किल डेवलपमेंट सेंटर में छात्रों को इंटरव्यू फेस करने का तरीका बताया जाएगा। कैसे वह इंटरव्यू कक्ष में प्रवेश करेगा। कैसे विशेषज्ञों के सवालों का जवाब देगा आदि कला छात्रों को बताई जाएगी। वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बड़ी कंपनियों के विशेषज्ञ भी छात्रों से रूबरू होंगे। विशेषज्ञ खुद छात्रों को इंटरव्यू फेस करने का तरीका बताएंगे।

सिखाया जाएगा Project Presentation

कम्युनिकेशन स्किल डेवलपमेंट सेंटर में छात्रों को मंच पर बोलने, किसी के समक्ष प्रोजेक्ट पेश करने, सेमिनार में अपने शोध प्रस्तुत करने आदि का तरीका भी सिखाया जाएगा। यूजीसी की सोच है कि देश के युवाओं को कम्युनिकेशन के कौशल को इतना मजबूत कर दिया जाए कि कंपनियां उन्हें नकार न सकें।

Job fair में फेल हुए थे 80 फीसद Students

बीते बुधवार को बरेली कॉलेज में रोजगार मेले का आयोजन किया गया था। इसमें विभिन्न कंपनियों के इंटरव्यू प्रक्रिया में 80 फीसद युवा कम्युनिकेशन स्किल में कमजोर मिले थे। कंपनियों के एचआर ने इसकी रिपोर्ट भी सेवा योजन दफ्तर को दी थी।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.