जेएनएन, शाहजहांपुर : पंजाब से बनारस डीजल लेकर जा रही मालगाड़ी के वैगन के सील के बोल्ट खोलकर डीजल चोरी का प्रयास किया गया। कंट्रोल के आदेश पर मालगाड़ी को रोजा यार्ड में रोका गया। जहां लगभग दो घंटे बाद वैगन को ठीक कराकर मालगाड़ी को रवाना किया गया।

मंगलवार रात करीब सात बजे डाउन लाइन से पंजाब से बनारस डीजल लेकर जा रही मालगाड़ी को लाइन क्लीयर न होने पर बंथरा स्टेशन पर 15 मिनट के लिए रोका गया था। जहां किसी ने मालगाड़ी के वैगन की सील में लगे बोल्ट खोलकर डीजल चोरी का प्रयास किया। 15 मिनट के बाद जब मालगाड़ी चली तो डीजल ट्रैक पर गिरता चला गया। गार्ड हरिराम मीणा की नजर जब ट्रैक पर पड़ी तो उसने कंट्रोल को सूचना दी। मालगाड़ी को रोजा यार्ड में रोका गया। जहां वैगन को चेक कर खुले हुए बोल्ट को ठीक कराया गया। जिसके बाद लगभग दो घंटे बाद मालगाड़ी को रवाना किया गया।

अंधेरे का उठाया फायदा

जब मालगाड़ी को स्टेशन पर रोका गया था स्टेशन परिसर को छोड़ बाकी जगह पर अंधेरा था। जिसका लाभ चोरों ने उठाने का प्रयास किया।

बर्बाद हो गया सैकड़ों लीटर डीजल

बंथरा से रोजा यार्ड की दूरी लगभग तीस किमी है। मालगाड़ी के गार्ड को डीजल निकलने की जानकारी बंथरा के पास ही लग गई थी। तीस किमी की दूरी में सैकड़ों लीटर डीजल बर्बाद हो गया है।

एसएसई सहित कई अधिकारी पहुंचे मौके पर

गार्ड की सूचना पर सीएसडब्ल्यू के एसएसई डीके अमन, स्टेशन अधीक्षक जेपी ङ्क्षसह, आरपीएफ चौकी प्रभारी रामअवतार मीणा कैरेज एंड वैगन टीम के साथ यार्ड में पहुंचे। उन्होंने पूरी पड़ताल कर रिपोर्ट तैयार की।

पहले भी हो चुका डीजल चोरी

बंथरा क्षेत्र में पहले भी डीजल चोरी की घटनाएं सामने आ चुकी है।

28 मार्च को भी बंथरा डिपो से तेल भरकर जा रहे टैंकर से चोरी करने के मामले में ट्रैंकर चालक को तिलहर पुलिस ने गिरफ्तार किया था।

तीन से चार बोल्ट खोले

कंट्रोल के आदेश पर मामले की जांच की गई तो सील के तीन-चार बोल्ट खुले थे। उन्हें ठीक करा दिया गया है।

डीके अमन, सीएनडब्ल्यू प्रभारी

बचने को आरपीएफ प्रभारी बोले, लीकेज की वजह से निकल रहा था डीजल

मालगाड़ी के वैगन में डीजल लीकेज की वजह से निकल रहा था। जिससे यार्ड में ठीक करा दिया गया है। मामले की पड़ताल की जा रही है। -रामअवतार मीणा, आरपीएफ चौकी प्रभारी 

Posted By: Abhishek Pandey