Move to Jagran APP

Travel Security Alert : आधी ट्रेनों मेें नहीं है सुरक्षा के इंतजाम, सावधानी से करें सफर, रखें इन बातों का ख्याल

Travel Security Alert for Railway त्योहार सर पर हैं और ट्रेनों में चोरी की घटनाएं बढ़ने लगी है। वर्तमान में जीआरपी व आरपीएफ के पास सीमित स्टाफ ही है। इसके अलावा किसान आंदोलन के चलते अधिकांश की ड्यूटी रेलवे पटरियों व संदिग्ध स्टेशनों पर लगाई जा रही है।

By Ravi MishraEdited By: Published: Fri, 22 Oct 2021 12:49 PM (IST)Updated: Fri, 22 Oct 2021 12:49 PM (IST)
Travel Security Alert : आधी ट्रेनों मेें नहीं है सुरक्षा के इंतजाम, सावधानी से करें सफर, रखें इन बातों का ख्याल
Travel Security Alert : आधी ट्रेनों मेें नहीं है सुरक्षा के इंतजाम, सावधानी से करें सफर

बरेली, जेएनएन। Travel Security Alert for Railway : त्योहार सर पर हैं और ट्रेनों में चोरी की घटनाएं बढ़ने लगी है। वर्तमान में जीआरपी व आरपीएफ के पास सीमित स्टाफ ही है। इसके अलावा किसान आंदोलन के चलते अधिकांश की ड्यूटी रेलवे पटरियों व संदिग्ध स्टेशनों पर लगाई जा रही है। ऐसे में जरा सी सावधानी हटने पर आपका सामान चोरी हो सकता है। दीपावली का त्योहार मनाने विभिन्न शहरों से नौकरी, मजदूरी या अध्ययन कर रहे हजारों लोग अपने घर आ रहे हैं। इससे ट्रेनों में भीड़ बढ़ना शुरू हो गई है।

loksabha election banner

भीड़ में हाथ साफ करने के लिए बदमाश भी सक्रिय हो गए हैं। बदमाशों को मालूम है कि त्योहार पर लोग अपने साथ नकदी और कीमती सामान लेकर चलते हैं। खासकर मजदूर वर्ग के यात्री मेहनत की कमाई लेकर घर लौटते हैं। साथ ही सभी को घर पहुंचने की भी जल्दी रहती है। इसका भरपूर लाभ बदमाश उठाते हैं। खासकर बदमाशों के निशाने के निशाने पर जनरल और स्लीपर कोच के यात्री रहते हैं।

हर रूट पर चल रही है ट्रेनें

कोरोना काल में धीरे-धीरे सामान्य होते हालातों के बीच ट्रेन संचालन भी पूरी तरह पटरी पर लौटने लगा है। बरेली जंक्शन से चलने व गुजरने वाली एक्सप्रेस व सुपरफास्ट ट्रेनों में केवल तीन से चार ट्रेनें ही वर्तमान में नहीं चल रही है। बाकी सभी ट्रेनें रफ्तार भर रही है।

सफर के दौरान बरतनी होंगी यह सावधानियां

- पर्स व रुपये पैंट की पीछे वाली जेब में न रखें

- टिकट लेते समय व ट्रेन में चढ़ते समय विशेष सावधानी बरते

- चलती ट्रेन में दूसरे की बातों में आकर खानपान न करें

- जिस बैग, पर्स या अन्य वस्तु में पैसे रखे हो, उसको इधर-उधर न रखें

- ट्रेन में सोते समय रुपये व कीमती वस्तु को सुरक्षित रख लें

- मोबाइल को चार्जिंग पर लगाकर न सोएं

- महिलाएं सिर के पास पर्स या अन्य कीमती सामान न रखकर सोएं

सियालदाह एक्सप्रेस से महिला का पर्स चोरी

गुरुवार को जम्मूतवी से कोलकाता जाने वाली 03152 सियालदाह एक्सप्रेस में यात्री का पर्स चोरी हो गया। मुरादाबाद कंट्रोल रूम से बरेली जंक्शन आरपीएफ को पर्स चोरी की सूचना मिली तो ट्रेन के बरेली पहुंचने पर यात्री से संपर्क किया गया। यात्री शमसुद्दीन ने बताया कि वह जम्मू से कोलकाता जा रहा थे। ट्रेन के एस-1 कोच में अपने परिवार के साथ सफर करने के दौरान किसी ने पत्नी का पर्स चोरी कर लिया। बता दें कि तीन दिन में इस ट्रेन में पर्स चोरी की दूसरी घटना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.