Move to Jagran APP

गंगा दशहरा आज, रामगंगा नदी में स्नान की अनुमति नहीं

मान्यता है कि ज्येष्ठ माह के शुक्ल पक्ष की दशमी को स्वर्ग से धरती पर गंगा का अवतरण हुआ था। इसीलिए यह तिथि गंगा दशहरा के नाम से प्रसिद्ध हुई। इस बार गंगा दशहरा सोमवार को मनाई जाएगी।

By JagranEdited By: Published: Mon, 01 Jun 2020 02:12 AM (IST)Updated: Mon, 01 Jun 2020 02:12 AM (IST)
गंगा दशहरा आज, रामगंगा नदी में स्नान की अनुमति नहीं
गंगा दशहरा आज, रामगंगा नदी में स्नान की अनुमति नहीं

बरेली, जेएनएन: मान्यता है कि ज्येष्ठ माह के शुक्ल पक्ष की दशमी को स्वर्ग से धरती पर गंगा का अवतरण हुआ था। इसीलिए यह तिथि गंगा दशहरा के नाम से प्रसिद्ध हुई। इस बार गंगा दशहरा सोमवार को मनाई जाएगी। हालांकि कोरोना वायरस से लोगों की सुरक्षा और सतर्कता के लिहाज से यह पहला मौका होगा जब रामगंगा नदी में स्नान की अनुमति नहीं दी गई है। इतना ही नहीं, रामगंगा और चौबारी को जाने वाले रास्ते भी ब्लॉक रहेंगे। इसलिए बेहतर यही है कि घर में रहकर ही स्नान-ध्यान करें।

loksabha election banner

ज्योतिषाचार्यो के मुताबिक नहाने के पानी में गंगाजल की 10 बूंदें मिलाकर स्नान करने से दस पापों (चार प्रकार के वाचिक और तीन-तीन प्रकार के कायिक व मानसिक) से मुक्ति का लाभ मिलेगा।

ज्योतिषाचार्य पं. राजीव शर्मा ने बताया कि गंगा दशहरा पर सोमवार होने से दशमी तिथि, हस्त नक्षत्र, सिद्ध योग के साथ ही व्यतिपात योग, वृष राशि का सूर्य, कन्या राशि का चंद्र और अमृत योग बेहद खास बन रहा है। हस्त नक्षत्र का प्रारंभ तड़के 3:01 बजे से लेकर अगले दिन दो जून को सुबह 1:03 बजे तक रहेगा। व्यतिपात योग का आगाज दोपहर 1:18 से अगले दिन सुबह 9:53 बजे तक रहेगा। स्नान-ध्यान और दान का शुभ मुहूर्त दोपहर 2:37 बजे तक है जिसका कई गुना शुभ फल व अक्षय पुण्य की प्राप्ति होगी। पूजन विधि: वैसे तो गंगा दशहरा के दिन गंगा नदी में स्नान करने की पंरपरा है। लेकिन इस बार कोरोना संक्रमण के कारण घर पर ही रहकर पर्व मनाना होगा। सबसे पहले गंगाजल युक्त पानी से स्नान करें। सूर्य को अ‌र्घ्य देने के बाद मा गंगा का ध्यान करें।

-------------------

धार्मिक स्थल आठ जून से खुलने हैं। आयोजनों पर पहले से ही पाबंदी है। नदी पर जाकर लोगों को स्नान की अनुमति नहीं है। सभी रास्तों को ब्लॉक दिया जाएगा।

- शैलेश पांडेय, एसएसपी बरेली गंगा दशहरा के त्योहार पर लोगों से अपील है कि वह घरों पर ही रहकर स्नान और ध्यान करें। लेकिन रामगंगा नदी की तरफ जाने की अनुमति नहीं होगी। - नितीश कुमार, डीएम बरेली

----------------------

रामगंगा पर आज नहीं लगेगा मेला

संस, मीरगंज : सोमवार को गोरा घाट समेत आधा दर्जन स्थानों पर मेला नहीं लगेगा। एसडीएम राजेश चंद्र ने बताया कि गोरा घाट, चौबारी पर एक जून को गंगा स्नान मेला नहीं लगेगा। इन स्थानों पर पुलिस तैनात रहेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.