Move to Jagran APP

स्नातक-परास्नातक में प्रवेश लेने के लिए 26 जुलाई तक कराएं पंजीकरण Bareilly News

रुविवि से संबद्ध बरेली-मुरादाबाद मंडल के कॉलेजों में स्नातक की 373962 सीटें हैं। रुविवि ने पहले प्रवेश की अंतिम तिथि 15 जुलाई तय की थी।

By Abhishek PandeyEdited By: Published: Mon, 22 Jul 2019 02:04 PM (IST)Updated: Tue, 23 Jul 2019 09:57 AM (IST)
स्नातक-परास्नातक में प्रवेश लेने के लिए 26 जुलाई तक कराएं पंजीकरण Bareilly News
स्नातक-परास्नातक में प्रवेश लेने के लिए 26 जुलाई तक कराएं पंजीकरण Bareilly News

बरेली, जेएनएन : एमजेपी रुहेलखंड विश्वविद्यालय ने रविवार को स्नातक-परास्नातक कोर्स में प्रवेश पंजीकरण के लिए वेबसाइट खोल दी है। जिन विद्यार्थियों का बरेली-मुरादाबाद मंडल के किसी भी कॉलेज के बीए, बीएससी, बीकॉम, बीबीए, बीसीए, एलएलबी, ऑनर्स कोर्स, एमए, एम.कॉम और डिप्लोमा पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने का इरादा है। वह विवि की वेबसाइट पर जाकर अपना पंजीकरण करा लें। 26 जुलाई तक वेबसाइट खुली रहेगी।

loksabha election banner

रुविवि से संबद्ध बरेली-मुरादाबाद मंडल के कॉलेजों में स्नातक की 3,73,962 सीटें हैं। रुविवि ने पहले प्रवेश की अंतिम तिथि 15 जुलाई तय की थी। मगर सीटों के सापेक्ष बमुश्किल 92 हजार प्रवेश हो सके। ऐसे में प्रवेश से वंचित अभ्यर्थियों को दाखिले का आखिरी मौका दिया गया है। इसके बाद प्रवेश प्रक्रिया बंद कर दी जाएगी।

अब तक हुए 1,07,006 दाखिले
रुविवि ने 16 जुलाई को प्रवेश सीट लॉक करने की साइट बंद कर दी थी। हालांकि, इस बीच विवि में पंजीकृत छात्रों को कॉलेजों में आवेदन का मौका दिया था। अब एडमिशन साइट फिर खुल गई है। रविवार को कॉलेजों ने करीब 900 सीटें लॉक की हैं। इस तरह स्नातक-परास्नातक में प्रवेश की संख्या 1,07,006 तक पहुंच गई है।

बरेली कॉलेज में आएगी मेरिट
बरेली कॉलेज में सोमवार को बीए, बीएससी की रिक्त सीटों पर पांचवीं मेरिट जारी होगी। जबकि बीकॉम की चौथी मेरिट आएगी। वहीं, अन्य कॉलेजों में स्नातक-परास्नातक के पाठ्यक्रमों में प्रवेश प्रक्रिया चलेगी।

बीएड प्रैक्टिकल के लिए फिर बढ़ाई तारीख
प्रयोगात्मक परीक्षा (प्रैक्टिकल) न होने के कारण बीएड का रिजल्ट अटका है। एमजेपी रुहेलखंड विश्वविद्यालय ने कॉलेजों को 19 जुलाई तक प्रैक्टिकल कराकर अंक सौंपने का समय दिया था। मगर अभी तक कई कॉलेजों में प्रैक्टिकल ही नहीं हुए हैं। विवि ने फिर कॉलेजों को पत्र जारी कर स्पष्ट किया है कि 25 जुलाई तक हर हाल में अंक विवि को उपलब्ध करा दिए जाएं। क्योंकि इसके बाद वेबसाइट बंद कर दी जाएगी, जिन कॉलेजों से अंक नहीं आएंगे। उनका रिजल्ट रोककर बाकी कॉलेजों का परिणाम घोषित कर दिया जाएगा। रुविवि की मुख्य, प्रोफेशनल-सेमेस्टर परीक्षाओं का परिणाम काफी पहले घोषित हो चुका है। केवल बीएड का रिजल्ट रुका है। परीक्षा नियंत्रक संजीव कुमार के मुताबिक कॉलेज तय समय में प्रैक्टिकल कराएं। ताकि परिणाम जारी किया जा सके।

प्रवेश लेने का आखिरी मौका
रुहेलखंड व‍िश्वव‍िद्यालय के प्रवेश समन्वयक प्रो. एसके पांडेय ने कहा क‍ि वह विद्यार्थी, जो स्नातक-परास्नातक कक्षाओं में प्रवेश लेना चाहते हैं। मगर पंजीकरण नहीं करा सके। वह तत्काल पंजीकरण कराएं। जिस कॉलेज में प्रवेश लेना चाहते हों, वहां आवेदन करें। यह अंतिम मौका है।

एजेंसी से चार्ट लेकर जांच की तैयारी
एमजेपी रुहेलखंड विश्वविद्यालय में ठेके पर पास कराने प्रकरण में जांच समिति ने कोडिंग एजेंसी से अवार्ड चार्ट लेकर पड़ताल की तैयारी तेज कर दी है। सूत्रों के मुताबिक समिति ने गोपनीय विभाग से चार्ट मांगे हैं। ताकि इनका एजेंसी के चार्ट और उत्तर पुस्तिकाओं से मिलान किया जा सके। वहीं, जांच के घेरे में फंसी एजेंसी और कर्मचारी बचाव का रास्ता तलाश रहे हैं। जांच रुकवाने के लिए ऊंची सिफारिशें भी लगवाई जा रही हैं। हालांकि विवि प्रशासन इस पूरे प्रकरण की जांच को लेकर गंभीर है। कुलपति स्पष्ट कर चुके हैं कि मामले की गहनता से जांच होगी। दोष सिद्ध होने पर कड़ी कार्रवाई भी की जाएगी।

क्या है मामला
एबीवीपी ने रुविवि परीक्षा के मूल्यांकन में सेंधमारी का आरोप लगाते हुए कुलपति से शिकायत की थी। जिस पर कुलपति ने जांच बिठा दी थी। प्राथमिक जांच में यह स्पष्ट हो चुका है कि परीक्षकों ने कई छात्रों को ज्यादा अंक दिए हैं। उनके विरुद्ध कार्रवाई के आदेश भी जारी हो चुके। दूसरा आरोप कोडिंग एजेंसी पर था कि एजेंसी सीधे चार्ट में धांधली कर रही है। प्रशासन जांच के आदेश जारी कर चुका है।
 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.