बरेली, जेएनएन। Tips for Healthy Body : आपकी रसोई में भी कोरोना संक्रमण से लड़ने के औजार शामिल हैं। बस उन्हें देखनेे और समझने की जरूरत है।इनर व्हील क्लब ऑफ मरकरी की चार्टर अकाउंटेंट अनिता गोयल ने अपने परिवार को रसोई के इन्हीं हथियारों के बूते स्वस्थ रखा हुआ है।उनका कहना हैं कि आसपास के माहौल को देखते हुए खुद को और परिवार को सुरक्षित रखना बेहद जरूरी हैं।मैं सुबह शाम काढ़ा बनाकर परिवार के सदस्यों को देती हूं। 

काली मिर्च, अदरक, तुलसी काढ़ा

अनिता बताती हैं, सुबह चाय की जगह में परिवार को काढ़ा बनाकर देती हूं। पहले सदस्यों के हिसाब से एक कप के माप का पानी गर्म करने रख देंं।जब उसमेंं उबाल आ जाए तो उसमें पहले गुड़ और हल्दी डाले। जब पानी जलने लगे तो अदरक, तुलसी, काली मिर्च को महीन कूटकर डाल दें। अगर गिलोय हो तो और भी बेहतर है। घर का हर सदस्य इसे दवा के तौर पर ले रहा हैं।

सोंठ के लड्डू

पूनम सक्सेना अपने परिवार को खड़े मसाले वाले लड्डू बनाकर संक्रमण से बचा रही है। पॉजिटिव होने के बाद काफी कमजोरी हो जाती है।लड्डू बनाने के लिए सोंठ का एक टुकड़ा, एक छोटी इलायची, काली मिर्च, गोंद, हल्दी, बादाम, काजू गेहूं का आटा सभी मसलोंं और आटे को अलग अलग भून लें। इसके बाद मसलो को पीस लें। गुड़ की चाशनी बनाकर उसमें पिसे मसाले और आटा मिलाकर लड्डू बांध लें। इसे आप एक महीने तक रखते हैं। मेरे परिवार का हर सदस्य एक लड्डू दवा के तौर पर ले रहा हैं।

क्या कहते हैं डायटीशियन

जिला अस्पताल रोजी जैदी ने बताया अनीता ने बहुत ही बेहतर ऑप्शन तलाशा है।चाय की जगह काढ़ा इस समय बहुत जरूरी हैं।लेकिन इसे ज्यादा मात्रा में न लें। आधा कप ले सकते हैं। इसके साथ ही सोंठ और गुड़ दोनोंं ही एंटीबायोटिक हैं।ये भी बेहतर हैं।