Move to Jagran APP

नेपाली हाथियों को नियंत्रित करने दुधवा के तीन हाथी रामपुर भेजे Bareilly News

दुधवा से चार प्रशिक्षित हाथी बुलाए गए थे। एक हाथी को बीमार होने पर यहीं रोका गया है।

By Abhishek PandeyEdited By: Published: Wed, 17 Jul 2019 11:55 AM (IST)Updated: Thu, 18 Jul 2019 10:01 AM (IST)
नेपाली हाथियों को नियंत्रित करने दुधवा के तीन हाथी रामपुर भेजे Bareilly News
नेपाली हाथियों को नियंत्रित करने दुधवा के तीन हाथी रामपुर भेजे Bareilly News

बरेली, जेएनएन : 11 जुलाई से मीरगंज के गांव परचई स्थित परिषदीय विद्यालय परिसर में जमे दुधवा के तीन हाथी मंगलवार दोपहर रामपुर भेज दिए गए। इन्हें जिले में दाखिल हुए नेपाली हाथियों को नियंत्रित करने के लिए बुलाया गया था, जो अब रामपुर जिले की सीमा में दाखिल हो चुके हैं। दुधवा से चार प्रशिक्षित हाथी बुलाए गए थे। एक हाथी को बीमार होने पर यहीं रोका गया है।

loksabha election banner

बीमार हुए हाथी ने सोमवार को गुस्से में आकर अपने ही महावत व चारा कटर को पटक दिया था। दुधवा से आई डॉक्टरों की टीम भी जब बीमार हाथी को ठीक नहीं कर सकी। तब सोमवार को उसे ट्रैंकुलाइज किया गया। देर रात बीमार हाथी को गांव से हटाकर फतेहगंज पश्चिमी स्थित रबर फैक्ट्री के जंगल में जंजीरों से बांध दिया गया। जबकि उसके साथ आए अन्य तीनों हाथियों को वाहन पर लादकर रामपुर के रठौंडा गांव भेज दिया। नेपाली हाथी इस समय उसी क्षेत्र में हैं। वहां एक साइकिल सवार को मौत के घाट भी उतार चुके हैं।

इलाज में लगे दुधवा, कानपुर के डॉक्टर

बीमार हाथी के इलाज के लिए कानपुर चिड़ियाघर से आए डॉ. आरके सिंह ने उसका परीक्षण किया। बताया कि दिमाग में गर्मी चढ़ जाने से बीमार है। दुधवा से आए डॉ. दयाशंकर भी नियमित रूटीन चेकअप कर रहे हैं। उसे पीपल के पत्ते खिलाए जा रहे हैं। हाथी को पूरी तरह ठीक होने में एक माह का समय लगेगा। तब तक हाथी यहीं रहेगा। महावत ब्रह्मदिन, शफीक, रमौतार, चारा कटर राजपाल भी टीम के साथ लगे हैं।

रामपुर में जारी है नेपाली हाथियों का उत्पात 

नेपाल से भटके दो बिगड़ैल हाथियों पर काबू नहीं पाया जा सका है। मंगलवार सुबह मिलक क्षेत्र के सैंडोली गांव में एक गांव के खेत में देखे गए। पूरे क्षेत्र में दहशत फैल गई। हाथी उत्पात मचा रहे हैं। किसानों की धान की फसल को नष्ट कर दिया। ये हाथी 27 जून से बरेली और रामपुर में घूम रहे हैं। अब तक पांच लोगों की जान भी ले चुके हैं।

बिगड़ैल हाथियों को पकड़ने के लिए वन विभाग के कर्मचारी दोपहर दो बजे तीन ट्रक में तीन हाथी लेकर रठौंडा मेला परिसर पहुंचे। वन रेंजर ओपी सिंह ने बताया कि जिला बरेली के मंडलपुर गांव में दुधवा पार्क से चार हाथी मंगाए गए थे। एक हाथी के बीमार होने पर उसे इलाज के लिए फतेहगंज भेज दिया गया है। तीन हाथियों को रठौंडा लाया गया है। उनकी मदद से बिगड़ैल हाथियों को किसी सूखे स्थान पर लाया जाएगा। इसके बाद उन्हें बेहोश करने का प्रयास किया जाएगा। बारिश के चलते रेस्क्यू नहीं चलाया गया।

चले नए मिशन पर

  • बरेली आए थे चार हाथी, बीमार होने पर एक हाथी मीरगंज में ही रोका गया
  • कानपुर चिड़ियाघर से बुलाए गए विशेषज्ञ चिकित्सक, चल रहा इलाज
  • ग्रामीणों में दहशत, काबू करने को दुधवा के तीन प्रशिक्षित हाथी पहुंचे
  • जून से घूम रहे हाथी अब तक पांच लोगों की जान भी ले चुके

जंगली हाथियों को पकड़वाने के लिए दुधवा से हाथी बुलाए गए हैं और दूसरे राज्यों से एक्सपर्ट टीम भी बुलाई गई है। बारिश के कारण हाथियों को पकड़ना मुश्किल हो रहा है। -आन्जनेय कुमार सिंह, जिला अधिकारी, रामपुर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.