जेएनएन, बरेली : क्या आपने या किसी परिचित ने नौ दिन बाद से अगले एक महीने के बीच ट्रेन से सफर की प्लानिंग की है। अगर हां, तो यह खबर आपके लिए जरूरी है। क्योंकि रेलवे 16 दिसंबर से अगले एक महीने तक के लिए बड़ी संख्या में ट्रेनों को रद करने जा रहा है। इसके अलावा दर्जनों ट्रेनें आंशिक रद या परिवर्तित मार्ग से गुजरेंगी। इस फेहरिस्त में जंक्शन होकर जाने वाली दर्जन भर ट्रेनें भी हैं। ऐसे में अगर ट्रेन से सफर को निकल रहे हैं तो ट्रेनों की स्थिति कन्फर्म कर लें।

 सर्दी, कोहरा बनता है देरी का सबब: इतनी बड़ी संख्या में ट्रेनों के रद होने की वजह सर्दी का मौसम बना। इस मौसम में कई जगह पटरी चटकने या टेढ़े होने के केस भी सामने आते हैं। जिससे हादसे की संभावना बढ़ जाती है। रेलवे ट्रैक का मेंटीनेंस और कोहरे की वजह से ट्रेनों की चाल काफी धीमी हो जाती है। ऐसे में लंबी दूरी की ट्रेनें आधे दिन या 24 घंटे तक लेट चलती हैं।

16 से 31 जनवरी तक ये ट्रेनें रहेंगी निरस्त: जनसेवा एक्सप्रेस पहले से ही रद चल रही। 16 दिसंबर से 31 जनवरी के बीच कई ट्रेनें पूरी तरह और कुछ अलग-अलग तारीख पर रद रहेंगी। इनमें प्रयाग-ऊंचाहार एक्सप्रेस, अमृतसर-गोरखपुर जनसाधारण एक्सप्रेस, अंबाला-बरौनी हरिहरनाथ एक्सप्रेस, लिच्छवी एक्सप्रेस, बरेली-प्रयाग पैसेंजर, फैजाबाद-कानपुर अनवरगंज एक्सप्रेस, वाराणसी-देहरादून एक्सप्रेस, नई दिल्ली-मालदा टाउन एक्सप्रेस, अमृतसर-जयनगर शहीद एक्सप्रेस, मऊ-लखनऊ जंक्शन एक्सप्रेस, आगरा फोर्ट, डबल डेकर एक्सप्रेस, हावड़ा-देहरादून उपासना एक्सप्रेस हैं।

Posted By: Abhishek Pandey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस