Move to Jagran APP

बरेली में बेशकीमती जमीनों की खतौनियों में मिलीं गड़बडिया

सदर तहसील की 700 खतौनियों में गड़बडिय़ां पकड़ में आईं है। अब ऑपरेशन अभिलेख के जरिए खतौनियों को दुरुस्त करवाने की कवायद शुरू हो चुकी है।

By Ravi MishraEdited By: Published: Fri, 10 Jul 2020 04:00 AM (IST)Updated: Fri, 10 Jul 2020 05:58 AM (IST)
बरेली में बेशकीमती जमीनों की खतौनियों में मिलीं गड़बडिया
बरेली में बेशकीमती जमीनों की खतौनियों में मिलीं गड़बडिया

बरेली, जेएनएन। सदर तहसील की 700 खतौनियों में गड़बडिय़ां पकड़ में आईं है। अब ऑपरेशन अभिलेख के जरिए खतौनियों को दुरुस्त करवाने की कवायद शुरू हो चुकी है। खुद एसडीएम सदर ईशान प्रताप ङ्क्षसह खतौनियों को दुरुस्त करवाने की निगरानी कर रहे हैं।

loksabha election banner

कलेक्ट्रेट के अभिलेखागार में बेशकीमती जमीनों की खतौनियों में गड़बडिय़ां पहले भी सामने आ चुकी हैैं। सदर तहसील में एसडीएम ने जनवरी में रिकॉर्ड की छानबीन शुरू करवाई थी। लेखपाल और कानूनगो के जरिए हर गांव में खसरा-खतौनी पढ़वाई गई। इसमें सदर तहसील में दर्ज करीब 700 खतौनियों में गड़बड़ी मिलीं। तहसील के अभिलेखागार में सीसी कैमरा लगाए गए हैं।

दो साल पुरानी सभी खतौनियों पर लग रही 'चिप्पी

ऐसी गड़बडिय़ों की गुंजाइश भविष्य में खत्म कराने के लिए आर-6 फार्म भरने के बाद खतौनियों को कंप्यूटर पर चढ़ाया जाता है। अमल-दरामद के बाद यह चिप्पी चस्पा करवाई जाती हैं। दो साल पुरानी सभी खतौनियों पर चिप्पी चस्पा कराने की कवायद चल रही है।

300 किसान ले सकेंगे भूमि पर ऋण

साथ ही, पूर्व के भूमिधरों के राजस्व अभिलेखों का मुआयना कर देखा गया कि जो असामी व असंक्रमणीय भूमिधर संशोधित उप्र राजस्व संहिता में तय अवधि पूरा कर रहे, ऐसे 300 भूमिधरों को संक्रमणीय भूमिधर बनाने की कार्रवाई की गई है। सरल शब्दों में ऐसे किसानों को अपनी भूमि पर ऋण लेने का अधिकार मिल जाएगा। इससे पहले वे अपनी ही भूमि को बंधक रखकर ऋण नहीं ले सकते थे।

ऑपरेशन अभिलेख के तहत हमने गांवों में खतौनियों को पढ़वाया था। 700 खतौनियों में गड़बडिय़ां मिलने के बाद उन्हें ठीक कराने के लिए पूरा स्टाफ लगाया गया है। साथ ही हमने 300 भूमिधरों की जमीन को संक्रमणीय भूमिधर बनाने की कार्रवाई भी की है। इससे वह जमीन पर लोन ले सकेंगे।- ईशान प्रताप सिंह, एसडीएम सदर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.