Move to Jagran APP

एकल व बंद स्कूलों में जल्द पहुंचेंगे शिक्षक

बेसिक शिक्षा विभाग ने शिक्षकों को समायोजित करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 21 Aug 2018 02:14 PM (IST)Updated: Tue, 21 Aug 2018 02:14 PM (IST)
एकल व बंद स्कूलों में जल्द पहुंचेंगे शिक्षक
एकल व बंद स्कूलों में जल्द पहुंचेंगे शिक्षक

जागरण संवाददाता, बरेली : बेसिक शिक्षा विभाग ने शिक्षकों को समायोजित करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इससे विद्यालयों में शिक्षकों की असमानता समाप्त हो जाएगी। छात्र संख्या के आधार पर सभी विद्यालयों में शिक्षकों को तैनाती मिलेगी। प्रक्रिया संपन्न करने के लिए अफसर एकल व बंद विद्यालयों की सूची तैयार करने में लगे हैं। वहीं, आपसी सहमति से एक दूसरे के विद्यालयों में जाने को तैयार शिक्षकों से भी 25 अगस्त तक आवेदन मांगे हैं।

loksabha election banner

--यह है विद्यालयों का हाल :

सरकारी स्कूलों में कहीं छात्र संख्या से अधिक शिक्षक तैनात हैं तो कहीं एक भी नहीं है। शिक्षकों की कमी से कई स्कूल एकल व बंद चल रहे हैं। कुछ में एक दो शिक्षकों के सहारे बच्चे पढ़ाए जा रहे हैं। वहीं, गैर जनपदों से तबादले के बाद तैनाती से कुछ विद्यालयों में शिक्षकों की भरमार है।

--कहीं बीच में न फंस जाए यह समायोजन : जिले में कार्यरत शिक्षकों का समायोजन शुरू होने पर शिक्षक नेताओं ने विभाग की मंशा पर सवाल खडे़ किए हैं। उनका कहना है कि अभी तक महिला शिक्षामित्र को ससुराल में तैनाती नहीं दे सके हैं। वहीं, गैर जनपद से आई करीब सौ से अधिक महिला शिक्षक मेडिकल पर चल रही हैं। इन्हें सुरक्षित माहौल के स्कूल आंवटित नहीं कर सके हैं।

--आपसी सहमति के आधार पर भेज जाएंगे शिक्षक : नगर शिक्षाधिकारी देवेश राय ने बताया कि जिले के अंदर शिक्षकों का समायोजन किया जा रहा है। जहां अतिरिक्त हैं वहां से एकल व बंद विद्यालयों में शिक्षक भेजे जाएंगे। आपसी सहमति के आधार पर 25 तक आवेदन भी मांगे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.