बरेली, जेएनएन। First Flight of Bareilly News : 21 साल के लंबे इंतजार के बाद उड़ान का ख्वाब पूरा होने का क्रेज बरेली के लोगों के सिर चढ़कर बोल रहा है। एयर लाइन की सहयोगी कंपनी एलायंस एयर के बुकिंग ओपन होने के तीन दिन के अंदर ही सीटें फुल हो गईं। डायनामिक किराया प्रणाली लागू होने की वजह से एलायंस कंपनी से निर्धारित किराये 1954 में बुक पहली सीट के बाद आखिरी सीट की बुकिंग 10500 रुपये में हुई। महंगी होने के बावूजद लोगों ने पहली बार उड़ान में अपना नाम शामिल करने के लिए हाथो हाथ बुकिंग करवा ली है।

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस यानी आठ मार्च को बरेली के लिए बड़ा दिन साबित होने वाला है। दिल्ली से आने वाली फ्लाइट में केंद्रीय मंत्री संतोष गंगवार समेत राजनीतिक वीआइपी और उद्यमी बरेली के लिए सफर करने वाले है। वही बरेली से वापसी की उड़ान को हरी झंडी दिखाने के लिए खुद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बरेली आ सकते है। आधिकारिक प्रोटोकॉल भले ही नहीं आया, लेकिन डीएम नितीश कुमार, एसएसपी रोहित सिंह सजवाण, सीडीओ चंद्र मोहन गर्ग और महापौर उमेश गौतम व्यवस्थाओं का जायजा लेने के लिए एयरपोर्ट पहुंचे थे।

नए पोर्टिकों से भी यात्रियों को कराया जा सकता है चेकइन

डीएम नितीश कुमार ने टर्मिनल पर उपलब्ध कराई जाने वाली यात्री सुविधाओं की तैयारी को भी देखा। एप्रन, चेकइन काउंटर, पोर्टिको, लगेज काउंटर और सिक्योरिटी के मानकाें को परखा। दौरे के दौरान सभी प्रकार की व्यवस्थाओं वह कार्यक्रम को लेकर विमानपत्तन निदेशक बरेली के साथ गहन विचार विमर्श किया। आठ मार्च तक यह भी तय होना है कि किस पोर्टिको से यात्रियों को विमान तक पहुंचाया जाएगा। एयरपोर्ट अथॉरिटी की माने तो नए पोर्टिको से भी यात्रियों को चेकइन कराया जा सकता है। एक विकल्प में पुराना पोर्टिको भी है।

एलायंस एयर की फ्लाइट 

दिल्ली से 8.55 बजे उड़कर 10 बजे बरेली लैंड करेगी।

बरेली से 10.25 बजे वापस उड़कर 11.25 बजे दिल्ली पहुंचेगी।

दिल्ली से आई टीमें ने तकनीकी मुआयना किया

एविएशन सेफ्टी और सीएम सिविल की दिल्ली से आई टीमों ने भी नए टर्मिनल का दौरा किया। विमानतल पर भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण क्षेत्रीय कार्यालय के दौरे में सुरक्षा के मानकों को देखा गया। सभी स्थितियां संतोषजनक मिली हैं।

स्वयं सहायता समूहों के उत्पादों की लगेंगी स्टॉल

महापौर उमेश गौतम ने विमानपत्तन निदेशक बरेली के द्वारा सुलभ शौचालय पार्किंग एरिया में बनाने के लिए विचार विमर्श किया। उन्होंने सफाई व्यवस्था से लेकर नगर निगम की बाकी सुविधाएं दिलाने का आश्वासन दिया। महापौर ने कहा कि शहर से हवाई उड़ान शुरू होने जा रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ फ्लाइट का उद्घाटन करने आ सकते हैं। इसलिए एयरपोर्ट की व्यवस्थाओं को देखने के लिए वहां गए थे। वहां यात्रियों के लिए सुविधाएं, सुरक्षा की व्यवस्था को देखा गया। वहां काफी धूल उड़ रही थी। इसे रोकने के लिए वहां पार्क बनाने को कहा है। कुछ संस्थाओं ने पार्क बनाने की मंजूरी दी है, जो हफ्ते भर में पार्क तैयार कर देंगे। इसके साथ ही एयरपोर्ट पर जिले के स्वयं सहायता समूहों के उत्पादों के स्टाल भी लगाने की बात हुई है। इससे शहर आने वाले यात्रियों को यहां की विशेषता का भी आभास होगा।

पहली फ्लाइट में बल्क बुकिंग भी हुई

ट्रैवल बुकिंग वालों का कहना है कि बरेली से दिल्ली जाने वाली फ्लाइट में बल्क बुकिंग भी हुई है। सूत्रों के मुताबिक भारतीय जनता पार्टी के पदाधिकारियों ने भी करीब 30 सीट की बल्क बुकिंग ली है। इसमें जनप्रतिनिधि और पदाधिकारी पहली बार बरेली से दिल्ली की यात्रा करने की चाहत रखते हैं।

आठ मार्च को उड़ान तय है। इसलिए आखिरी दौर की मीटिंग और मुआयने चल रहे है। सभी स्थितियां संतोषजनक हैं। आज डीएम, एसएसपी, महापौर के साथ दिल्ली से आई टीम ने भी व्यवस्थाएं देखी हैं। - राजीव कुलश्रेष्ठ, निदेशक एयरपोर्ट अथॉरिटी

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप