जेएनएन, बरेली: लोकसभा चुनाव में बरेली लोकसभा में भाजपा ने बसपा के कैडर वोट बैंक में सेंधमारी की। चुनाव परिणाम में इसका प्रभाव दिखा। शहर विधानसभा में जाटवपुरा मुहल्ला पूरी तरह से बसपा का वोट बैंक माना जाता है, लेकिन इस दफा यहां भी कमल खिला। क्षेत्र के मतदान केंद्र के चारों बूथों पर भाजपा को भी वोट मिले। यहां दो बूथ पर कमल खिला, जबकि दो बूथ पर गठबंधन को भाजपा ने कड़ी टक्कर दी। भाजपा ने यहां हारे दो बूथ में से एक बूथ महज 24 वोटों से गंवाया। 

सपा-बसपा गठबंधन को भाजपा के लिए चुनौती माना गया। यादव, मुस्लिम और जाटव वोटबैंक के चलते सूबे में गठबंधन को बरेली लोकसभा में मुख्य प्रतिद्वंद्वी माना जा रहा था, लेकिन परिणाम में भाजपा ने सभी कयासों पर विराम लगा दिया। मुस्लिम इलाकों की तरह बसपा के गढ़ में भी सेंधमारी करने में कामयाबी हासिल की।

शहर विधानसभा के जाटवपुरा में लगभग 3800 वोट हैं, जिसमें से 1600 वोट वाल्मीकि समाज और दो सौ वोट वैश्य व अन्य समाज के हैं। शेष लगभग दो हजार वोट जाटव समाज के माने जाते हैं, जो कि लोकसभा चुनाव परिणाम से पहले तक बसपा का कैडर वोट माना जा रहा था, लेकिन इस बार यहां भी भाजपा को वोट मिले।

योजनाओं से समाज के वास्तविक पात्र हुए लाभांवित

क्षेत्रीय लोगों ने बताया कि भाजपा सरकार की चाहे उज्ज्वला योजना हो या फिर आयुष्मान या आवास योजना हो। इन योजनाओं में क्षेत्र में रहने वाले समाज के वास्तविक पात्र व्यक्तियों को लाभ मिला। क्षेत्र के पांच परिवार ऐसे हैं, जिन्हें आवास योजना के तहत ढाई ढाई लाख रुपया मिला।

इन सभी योजनाओं से लोगों का विश्वास बढ़ा। इसके साथ ही क्षेत्र में रहने वाले कई किसान परिवार ऐसे हैं, जिनको छह-छह हजार रुपये वाली योजना का भी लाभ मिला। एक लाभार्थी ने बताया कि उनके खाते में इसकी दो किस्त आ चुकी है।

खुर्रम गौटिया में भी खिला कमल

कैंट विधानसभा के खुर्रम गौटिया बस्ती में भी जाटव समाज के काफी परिवार रहते हैं। इसके अलावा यादव, लोधी और मुस्लिम परिवार भी हैं। जाटव समाज के लोगों ने कहा कि इस बार भाजपा के पक्ष में मतदान हुआ। सिर्फ उन्होंने ही नहीं कुछ यादव परिवारों ने भी भाजपा को वोट किया।

जाटवपुरा के बूथों पर पड़े वोट

बूथ संख्या व नाम   भाजपा  गठबंधन

162 प्रा.पा. जाटवपुरा  249  273

163 प्रा.पा. जाटवपुरा  107  255

164 प्रा.पा. जाटवपुरा  230  205

165 प्रा.पा. जाटवपुरा  192  125

खुर्रम गौटिया के बूथों पर पड़े वोट

 बूथ संख्या व नाम  भाजपा  गठबंधन

187 प्रा.पा. खुर्रम गौटिया 163 368

188 प्रा.पा. खुर्रम गौटिया 301 139

189 प्रा.पा. खुर्रम गौटिया 168 252

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Abhishek Pandey