बरेली, जेएनएन।Bareilly Smart News : शहरवासियों की सेहत सुधारने के इंतजाम के तौर पर स्मार्ट सिटी योजना में पार्कों पर ओपन जिम शुरू हो गए हैं। योजना में सेहत सुधारने का तो काम हो गया, लेकिन अब तक चिकित्सा संबंधित कोई काम शहर में नहीं हुआ है। आगरा ने स्मार्ट सिटी योजना में हेल्थ सेंटर को शामिल किया है। इसमें चिकित्सकीय परामर्श के साथ ही जांचों में भी छूट दी जा रही है। यहां भी चार हेल्थ एटीएम का प्रस्ताव बना था, जो परवान नहीं चढ़ पाया।

आगरा स्मार्ट सिटी कंपनी की ओर से योजना के तहत चल रहे हेल्थ सेंटर पर जरूरतमंद लोगों को पचास रुपये में विशेषज्ञ डॉक्टर का परामर्श दिया जा रहा है। इसके साथ ही मरीज की पचास रुपये में ईसीजी, साठ रुपये में एक्सरे, 24 रुपये में ब्लड शुगर, 225 रुपये में किडनी फंक्शन टेस्ट की जांच की सुविधा दी जा रही है। इससे जरूरतमंद गरीबों को चिकित्सा सुविधा का लाभ मिल रहा है।

यहां बरेली स्मार्ट सिटी कंपनी ने भी करीब एक साल पहले हेल्थ सेंटर की सुविधा लोगों को देने को कवायद की थी। स्मार्ट सिटी कंपनी ने शहर के चारों जोन में एक-एक हेल्थ एटीएम शुरू करने के प्रस्ताव तैयार किया था। सेंटर शुरू करने के लिए आगरा की प्रोजेक्ट शुरू करने वाली कंपनी से संपर्क किया गया। वहां से कंपनी के लोगों ने यहां आकर अधिकारियों को इसका विस्तृत प्लान दिखाया था। यहां से हेल्थ सेंटर की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट बनाई गई थी।

इतना ही नहीं इसके लिए प्रपोजल तैयार करने के लिए कंपनियों को आमंत्रित भी किया गया, लेकिन बाद में इस प्रस्ताव को मंजूरी नहीं मिल पाई। अधिकारियों का ध्यान इससे हट गया। स्मार्ट सिटी के सीईओ अभिषेक आनंद ने बताया कि हेल्थ एटीएम की रिक्वेस्ट फॉर प्रपोजल (आरएफपी) भी निकाली गई, लेकिन किसी कंपनी ने उसमें इच्छा नहीं जताई। जल्द दोबारा इसके लिए आरएफपी मांगी जाएगी। हेल्थ एटीएम से मरीजों को लाभ होगा। 

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021