Move to Jagran APP

Short Circuit : बरेली में आग का कहर, फर्नीचर के गोदाम सहित दस दुकानें स्वाहा

कोतवाली क्षेत्र के कुमार टाकीज के पास स्थित फर्नीचर की गोदाम में हुए शार्ट सर्किट से आग लग गई। आसपास अन्य फर्नीचर की दुकानें होने के चलते आग ने कुछ ही देर में विकराल रूप ले लिया।

By Ravi MishraEdited By: Published: Fri, 18 Sep 2020 09:43 AM (IST)Updated: Fri, 18 Sep 2020 09:43 AM (IST)
Short Circuit :  बरेली में आग का कहर, फर्नीचर के गोदाम सहित दस दुकानें स्वाहा
Short Circuit : बरेली में आग का कहर, फर्नीचर के गोदाम सहित दस दुकानें स्वाहा

बरेली, जेएनएन। कोतवाली क्षेत्र के कुमार टाकीज के पास स्थित फर्नीचर की गोदाम में हुए शार्ट सर्किट से आग लग गई। आसपास अन्य फर्नीचर की दुकानें होने के चलते आग ने कुछ ही देर में विकराल रूप ले लिया। आग की ऊंची ऊंची लपटें उठती देख अफरा तफरी मच गई। चलते बाजार के समय आग लगने के कारण व्यापारी आनन फानन दुकानें बंद कर भाग खड़े हुए। करीब तीन घंटे की मशक्कत के बाद दमकल कर्मियों ने आग पर काबू पाया।

loksabha election banner

कुमार टाकीज के पास बेत और प्लास्टिक के फर्नीचर का गोदाम व कई दुकानें हैं। सभी दुकानें आपस में सटी हुई हैं। गुरुवार रात करीब साढ़े आठ बजे जब बाजार बंद होने को था उसी समय अनवार के फर्नीचर की गोदाम से धुआं उठना शुरू हुआ। गोदाम बंद हो चुकी थी तो काफी देकर तक कोई कुछ समझ नहीं पाया। जब धुआं तेज हुआ तो पास में ही स्थित गरीब नवाज होटल के मालिक मो. शाहिद ने बाहर निकल कर देखा। अंदर झांकने पर पता चला कि गोदाम में आग सुलग रही है जो काफी फैल चुकी है। जब तक दमकल और अनवार को सूचना दी गई तब तक आग की लपटें उठने लगीं।

कुछ ही देर में आग ने मो. शाहिद के होटल, पड़ोस की अन्य फर्नीचर की दुकानों को अपनी चपेट में ले लिया। दमकल की गाड़ियों के पहुंचने तक आग ने गोदाम को पूरी तरह से जबकि पड़ोस की दुकानों और फड़ लगने वाले फड़ को भी अपनी चपेट में ले लिया था।सूचना पर कोतवाली इंस्पेक्टर गीतेश कपिल व सीएफओ चंद्र मोहन शर्मा भी मौके पर पहुंच कर गए। दमकल की करीब छह सात गाड़ियों का पानी डालकर आग बुझाई जा सकी। जब तक आग बुझी तब तक लाखों रुपये का फर्नीचर जलकर राख हो चुका था। आग से अनवार, राजू, मो. मोबीन, मंसूर, मो. शाहिद, हाजी अजीम, मोइन, असकार आदि की गोदाम, दुकानें, होटल व फड़ का सारा सामान जलकर राख हो गया।बर्बादी का मंजर देख छलक पड़े आंसूआग की लपटें इतनी तेज थीं कि कोई आगे बढ़ने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहा था।

जिनकी दुकानें जल रहीं थी वह आगे जाते लेकिन लोग उन्हें रोक लेते। अपनी आंखों के सामने बर्बादी का मंजर देख व्यापारी अनवार, राजू, मंसूर की आंखें छलक आईं। रुंधी हुई आवाज से व्यापारी बता रहे थे कि उनका सब कुछ जलकर राख हो गया। जिसने सुना देखने को दौड़ा शहर के प्रमुख बाजार के बीचों बीच आग की घटना को जिसने भी सुना देखने को दौड़ पड़ा। इसके चलते दमकल और पुलिस कर्मियेां को काफी मशक्कत करने पड़ी। सैकड़ों की संख्या में लोग सड़क के दोनों ओर खड़े थे। जिन्हें संभालने को पुलिस बार उन्हें खदेड़ रही थी, लेकिन वह पीछे नहीं हट रहे थे। आसपास की छतों पर भी मुहल्ले के लोग भी जमा हो गए थे।प्लास्टिक और लकड़ी होने के चलते धधक रही थी आग गोदाम और दुकानों में प्लास्टिक व लकड़ी का सामान होने के चलते आग थमने की जगह धधकती जा रही थी।

दमकल कर्मी एक तरफ आग बुझा कर दूसरी तरफ जाते तो बुझी हुई जगह पर सुलग सुलग कर आग फिर धधक उठती। इसके चलते एक साथ दो टीमें लगाई गईं। शहर के साथ ही बाहरी स्टेशनेां से भी दमकल की गाड़ियों को बुलाया गया।स्वजनों की हालत बिगड़ी आग का विकराल रूप और दुकान व गोदाम में रख सामान जला हुआ देख कर कुछ कारोबारियों की दुकानों की हालत बिगड़ गई। व्यापारियों और महिलाओं से नुकसान देखा नहीं गया। हालत बिगड़ने पर आसपास के लोगों ने उन्हें संभाला।

प्रथम दृष्टया शार्ट सर्किट से आग लगना बताया जा रहा है। आग पर काबू पा लिया गया है। लकड़ी और प्लास्टिक का सामान होने के चलते आग तेज हो गई थी। आग में कितना नुकसान हुआ इसका अनुमान लगाया जा रहा है। शुक्रवार सुबह जांच रिपोर्ट तैयार की जाएगी। - चंद्र मोहन शर्मा, सीएफओ

आग लगने की जानकारी मिलते ही तत्काल सूचना दमकल को दी गई थी। आग पर नियंत्रण पा लिया गया है। आग के दौरान लोगों की काफी भीड़ एकत्र हो गई थी। बमुश्किल उन्हें आगे बढ़ने से रोका जा सका। - गीतेश कपिल, इंस्पेक्टर कोतवाली 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.