बरेली, जेएनएन। Shahjahanpur Electricity News : शाहजहांपुर में फीडर को अनावश्यक ब्रेकडाउन व शटडाउन देना अब बिजली कार्मिकों को महंगा पड़ेगा। विद्युत वितरण निगम ने प्रत्येक फीडर पर मॉडम लगाकर आपूर्ति की मॉनीटरिंग करेगा। जनपद में करीब 50 फीसद फीडर पर मॉडम लगाकर पर्यवेक्षण भी शुरू कर दिया गया है। अब शत प्रतिशत फीडर पर मॉडम लगाने का लक्ष्य है। इससे जनपद के अलावा शक्ति भवन लखनऊ में बैठे अधिकारी भी आपूर्ति का आकलन कर सकेंगे। निर्धारित शेड्यूल से कम आपूर्ति मिलने पर संबंधित जिम्मेदार कार्मिक को जवाब देना पड़ेगा। कम बिजली आपूर्ति का उचित कारण न होने पर संबंधित के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

इस तरह काम करेगा मॉडम

संचार नेटवर्क की सुविधा प्रदान करने वाले मॉडम की तरह की है यह डिवाइस है। जो फीडर में कमांड देने पर ऑनलाइन बिजली आपूर्ति का ब्योरा बताएगा। मॉडम से लाइन लॉस का भी पता लगाया जा सकेगा।

यह हाेंगे हाइटेक व्यवस्था के फायदे

मॉडम लगने पर संबंधित कार्मिक शेड्यूल के तहत बिजली देने का प्रयास करेंगे। इससे उपभोक्ताओं को निर्बाध बिजली आपूर्ति संभव होगी। कर्मचारी मनमानी नहीं कर पाएंगे।

यह है बिजली आपूर्ति का शेड्यूल

- 24 घंटे बिजली आपूर्ति मिलेगी शहरी क्षेत्र को

- 22 घंटे तहसील मुख्यालय को की जाती आपूर्ति

- 18 घंटे बिजली मिलती है ग्रामीण क्षेत्रों को

- 10 घंटे एग्रीकल्चल फीडर को आपूर्ति का प्रावधान

- 247 फीडर है 43 बिजली घरों के

- 50 फीसद में लगाया जा चुका है मॉडम

फीडर पर मॉडम लगाने से आपूर्ति का ब्योरा प्राप्त किया जा सकता है। इससे आनलाइन मॉनीटरिंग आसान हो जाएगी। समय से फाल्ट दूर कराने में भी सुविधा मिलेगी। रंजीत कुमार, अधिशासी अभियंता

Edited By: Ravi Mishra